Sale

Product or Service Sale हर Business की Lifeline होती है। आप कितना भी अच्छा Product बना लें या आप कितनी भी अच्छी Service देने का वादा करें जब तक वो Market में बेचा नहीं जायेगा तब तक उसकी कोई Value नहीं है। जब किसी कंपनी की Sale बढ़नी है तभी उसका Profit बढ़ता है चाहें वो Product Sales की बात हो या Service Sale की। कुलमिला कर सीधी बात यह है की हम अपना कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस आसानी से कैसे बेचें यह जानना बहुत जरूरी है।

दोस्तों, आज कई Companies अपने Products और Services लेकर Market  में आती जा रही हैं। आज Online Marketing भी अपने जोर पर है। Competition बढ़ते जा रहा है । ऐसे मैं बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट का ज़ोरों शोरों से विज्ञानपन कर रही हैं, जिसमे वो प्रोडक्ट भी शामिल हैं जिसका निर्माण आप भी कर रहे हैं पर बड़ी कपनी अपने जबरदस्त विज्ञापन के चलते आपके प्रोडक्ट को बिकने नहीं दे रही हैं या उन बड़ी कंपनी के आगे आपको अपना प्रोडक्ट बेचना मुश्किल होता जा रहा है। तो आज हम इसी बात को जानेगें की कोई भी प्रोडक्ट / सर्विस बड़े कम्पीटशन में भी आसानी से सेल कैसे करें.

Tips ; How to Sale any Products or Service Easily

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप किस उद्योग में हैं, पर आप अपनी Sale को यक़ीनन बढ़ाना चाहेंगे। यहाँ में कुछ टिप्स आपके साथ शेयर कर रहा हूँ जिसको अपनाकर आप अपना कोई भी प्रोडक्ट / सर्विस आसानी से सेल कर पायेंगे, और उस फील्ड में अपने आप को स्टैंड कर पाएंगे।

ग्राहक को समझें Understand the customer

आज की तारीख में ‘Sale’ गंजे को कंघी बेचने जैसा नहीं रहा है। आप कस्टमर को बहकाकर एक बार तो अपना प्रोडक्ट / सर्विस बेच सकते हैं पर बाद में आप उसे कभी भी कुछ नहीं बेच पाएंगे। आप अपने कस्टमर को वही दीजिये जो उन्हें चाहियें। बल्कि आप उससे भी अतरिक्त देने की कोशिश करें। आपकी Sale इस बात पर डिपेंड करती है की कस्टमर्स इसको पसंद कर रहे हैं या नहीं। आपका प्रोडक्ट कस्टमर की प्रॉब्लम को सॉल्व करने वाला होना चाहियें।

आप अपने कस्टमर को इन 5 बातों से समझने की कोशिश करें – 

  • आपका कस्टमर कौन है ?
  • आपका कस्टमर क्या और कब खरीदना चाहता है ?
  • आपका कस्टमर कहाँ से खरीदता है ?
  • आपका कस्टमर कितना भुगतान करना चाहता है ?
  • आपका कस्टमर भुगतान कैसे करता है ?

इन पॉइंट्स से आप अपने कस्टमर को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और उसके अनुसार अपने आप को Sale के लिए तैयार कर सकते हैं।

ग्राहक संबंध Customers Relationship

यदि आप Sale में कुछ करना चाहते हैं तो आपको अपने Customers से Relationship बनाके चलना पड़ेगा। इसका मतलब यह नहीं की आपको व्यक्तिगत Relationship बनानी है। बल्कि आपको व्यापारिक सम्बन्ध बनाना है। जब कोई कस्टमर आपका प्रोडक्ट या सर्विस प्रयोग करे तो उसे लगना चाहियें की ये उसी के लिए बनाया गया हैं।

आप हमेशा यह जानने के लिए उत्सुक रहें की आपकी कंपनी और प्रोडक्ट / सर्विस के बारे में आपके कस्टमर्स की क्या राय होती है। कस्टमर को अपना प्रोडक्ट बेच देना ही पर्याप्त नहीं हैं बल्कि प्रयोग के समय उससे पूछना की क्या वो इस प्रोडक्ट या सर्विस से खुश है आपके  Relationship को मज़बूत करता है।

अपने प्रोडक्ट को अपडेट करते रहें  Update Your Product

समय की मांग से अनुसार अपने प्रोडक्ट और सर्विस को अपडेट करना बहुत जरूरी है। बड़ी से बड़ी कंपनी जो अपने प्रोडक्ट को अपडेट नहीं कर पाई वो  मार्किट में अपने जगह नहीं बना पाई। मार्किट में हमेशा नज़र बनाकर रखें। कौन सी कंपनी क्या प्रोडक्ट ला रही है और उसने क्या अपडेट किये है, इस बात को जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहें।

अपने प्रोडक्ट की जरूरत पैदा करें Generate  the need of your product

बहुत से लोग अपनी प्रोब्लेम्स को सॉल्व करना चाहते हैं पर नहीं जानते की क्या करें यह वो समय होता है जब आपको आना है। जब आप कोई भी प्रोडक्ट / सर्विस बाजार में उतारते है तो आपके कस्टमर उसे तभी खरीदेंगे जब वो उनके लिए जरूरी होगा। माउथ फ्रेशनर्स इसीलिए बिकते हैं की लोगों को इसकी जरूरत पैदा की गई है।

बहुत सी कपनी अपने कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट के सेल्स की लिये शानदार ऑफर्स देती है और उसके बाद जब कस्टमर्स उसे प्रयोग करते हैं तो वो प्रोडक्ट कस्टमर्स की जरूरत बन जाते हैं।

बहुत सी कंपनी अपने प्रोडक्ट के लिए “आउट ऑफ स्टॉक” वाला तरीका अपनाती है। यह तरीका आपके प्रोडक्ट की कमी को विकसित करने के लिए एक और प्रभावी तरीका है, क्योंकि यह संभावित ग्राहकों को दिखाता है कि आपका उत्पाद इतना लोकप्रिय है कि उसकी डिमांड ज्यादा है और आपकी सूची अस्थायी रूप से समाप्त हो गई है। यह रणनीति हाल के वर्षों में कई निर्माताओं द्वारा ली गई है।

विज्ञापन Advertising

आज के प्रतिस्पर्धा के युग में विज्ञापन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एडवरटाइजिंग आपके प्रोडक्ट  कस्टमर्स के बीच संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका है। एडवरटाइजिंग के द्वारा ही आप अपने कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट और  सर्विस के बारे में बता सकते हैं।

  • विज्ञापन द्वारा आप अपने प्रोडक्ट की Sale बढ़ा सकते हैं।
  • विज्ञापन द्वारा आप अपने नये प्रोडक्ट की जानकारी अपने कस्टमर्स को दे सकते हैं।
  • विज्ञापन उपभोक्ता को आपके नए उत्पाद के बारे में जागरूक करने में मदद करता है ताकि उपभोक्ता आएं और उत्पाद का प्रयास करें।
  • विज्ञापन द्वारा आप अपने कस्टमर्स को विश्वास पाते हैं।

आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन अपने कस्टमर्स के आधार पर कर सकते हैं ऑनलाइन या ऑफलाइन या दोनों। सोशल मीडिया पर आप अपने प्रोडक्ट / सर्विस का प्रचार कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट्स पर ऑफर देना भी एक तरह का विज्ञापन होता है।

Feedback जरूर लें –

आपका कस्टमर जो आपका प्रोडक्ट / सर्विस प्रयोग करता है उसकी आपके प्रोडक्ट के प्रति क्या प्रक्रिया है यह जानना आपके प्रोडक्ट की Sale बढ़ाने के लिया बहुत जरूरी है। अपने कस्टमर्स से फीडबैक जरूर लें। आपके प्रोडक्ट में क्या कमी है, क्या अच्छा है और बेहतर बनाने के लिया आप क्या करेंगे इस बाद का निष्कर्ष आप कस्टमर्स से फीडबैक से ही कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

I Hope आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना हेल्पफुल है कमेंट द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *