Tips of Quick & Good sleep in Hindi

Tips of quick & good sleep in Hindi

जल्दी और अच्छी नींद के तरीके। Tips of quick & good sleep in Hindi

अगर आप काफी समय तक करवटें बदलते रहतें हैं पर नींद नहीं आती और आती भी है तो बार बार टूट जाती है “Tips of quick & good sleep in Hindi” लम्बे समय तक ऐसा होने से यह Problem काफी Serious हो जाती है और इस अनिंद्रा को Science में INSOMINIA (इन्सोमिनिया) कहा जाता है।

नींद न आने का Effect हमारी पूरी जीवन शैली पर पड़ता है। थकावट, कमजोरी, आँखों की रोशनी कम होना, चिड़चिड़ापन आदि।  तो आइये यहाँ हम कुछ ऐसी बातों को जानते हैं जो नींद आने में काफी सहायक होंगी।

1. सोने और जागने का समय निश्चित करें।  Make Sure to Time of Sleeping & Get Up

बहुत से लोग रात में देर से सोते हैं और सुबह बड़ी मुश्किल से आँख खुलती है या सुबह भी बहुत देर तक सोते रहते हैं इससे पूरा दिन थका थका सा रहता है।  हालाँकि शरीर को पूरे दिन तरोताज़ा रखने के लिए हमें 6 से 8 घंटे की नींद पर्याप्त होती है, और नींद का समय हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है पर सोने और जागने का समय निश्चित होना आवश्यक है। हो सकता है कभी रात को सोने में देर हो जाये पर कोशिस करें की अपने निर्धारित समय पर ही जागें। जिससे फिर रात को आप निश्चित समय पर ही सो सकें।

2 . मोबाइल, टीवी से बनायें दूरी।  Avoid Television and Mobile

रात को सोने से पहले टीवी देखना या मोबाइल पर लगे रहना आजकल जीवन शैली का एक आम हिस्सा हो गया है, हाँ आप टीवी देख सकते है, मोबाइल भी यूज़ कर सकते हैं लेकिन जब सोने जाएँ तो टीवी देखना बंद कर दें और मोबाइल को तो अपने से बहुत दूर रखें, हाँ आप कोई भी बुक पढ़ सकते हैं इससे आपको नींद भी जल्दी आ जायगी।

3 . चाय, कॉफी को कहें ना ।  Say No to Coffee & Tea

बहुत से लोगों को सोने से पहले चाय या कॉफी पीना की आदत पड़ जाती है, ऐसा बिलकुल न करें। हो सके तो रात को चाय, कॉफ़ी न लें और सोने से पहले तो बिलकुल नहीं ! कॉफी, चाय में कैफीन मौजूद होता है जिससे हमारी नींद उड़ जाती है और आपको घवराहट, जीमचलाना जैसी समस्या भी हो सकती है, जिससे आपको रात में बार बार जागना पड़ सकता है और आपकी नीद भी ख़राब होती है।

4 . तनाव से बचें।  Avoid Stress.

कई बार नींद इसलिए नहीं आती की ऑफिस, अपने व्यापार आदि की समस्याएँ हमारे दिमाग में घूमती रहती हैं, और हमारा दिमाग लगातार इस बारे में सोचता रहता है, जिस कारण से हमें नीद नहीं आती या काफी देर में आती तो है पर बार बार टूट जाती है।  इसका उपाय है की आपकी जो भी प्रॉब्लमस है उन्हें एक कागज़ पर लिख लीजिये और उसके सामने ये लिख दीजिये की इस विषय में मैं सुबह विचार करूँगा।  ये पढ़ने में मामूली लग रहा है पर वास्तव में बार बार ऐसा करने से नींद आने में ये Tips आपकी काफी मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें : समस्याओं को सुलझाने के 8  रहस्य (8  Secrets Of Solving The Problems)

5 . योगा, मैडिटेशन (ध्यान), व्यायाम करें ।  Do Yoga, Meditation or Exercise anything you want

सुबह योगा, मैडिटेशन, एक्सरसाइज जो भी आप चाहे आपको करना चाहियें, इससे हमारा शरीर स्वास्थ्य तो  रहता ही है, साथ साथ आतंरिक शांति और एकाग्रता भी बढ़ती है, और रात को नींद भी अच्छी आती है।

6. रात को हल्का खाना लें। You should eat light dinner

दिन की अपेक्षा रात में हमारी पाचन क्रिया थोड़ी धीमी गति से काम करती है, ज्याद मसालेदार खाने से एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम भी हो जाती है अतः रात को हल्का आहार ही लें, और हल्का खाना खाने से ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रहता है. कोशिश करनी चाहिए कि खाना खाने के एक-दो घंटे बाद ही सोने जाएं.

7. पैरों को धोकर सोना चाहिए। Wash your feet before sleep

जब हम अपने पाँव धोते हैं और सोने की लिए लेटते हैं तो हमारा दिमाग शांत हो जाता है और ये एक अच्छी नींद के लिए अच्छा है। बहुत से लोग सोने से पहले नहाना पसंद करतें है, ये भी काफी अच्छ है, रात का स्‍नान आपकी नींद को बेहतर बनाता है . आप दिनभर थक जाते है और जैसे ही आप स्नान करते है आपकी थकान चली जाती और आपके शरीर का टेंपरेचर सही हो जाता है। इससे आपको अच्छी नींद आती है।आप नहा नहीं सकते तो पैर धोकर सोना भी काफी अच्छा  होता है,  आपकी नींद को बेहतर बनाता है

8 .  बेड शीट और आस – पास सफाई। Keep Clean around you

जी हाँ, इस बात का ध्यान रखें की बेड शीट साफ होनी चाहियें, और आस – पास भी सफाई हो इससे आपको अच्छा महसूस होगा और नींद न आने की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा मिल जायेगा।

9 .  हल्का संगीत सुन सकते हैं।  Listen to light music

यदि आपको म्यूजिक का शोक है तो आप सोने से पहले लाइट म्यूजिक सुन सकते हैं, वॉल्यूम लाइट के साथ म्यूजिक भी लाइट होना चाहियें।  इससे आपका मंद फ्रेश होगा और जल्द ही नींद आ जायगी।

10 . सांसों को महसूस करें। Feel the breaths

आप अपनी सांसों को लेते हुए और छोड़ते हुए महसूस करें और अपना पूरा ध्यान सांसों पर केंद्रित करने की कोशिश करें, अगर ध्यान हट भी जाये तो वापस से यह क्रिया दोहराएँ। इसके आलावा आप अपना  ध्यान पैर के अंघूटों (Toe) पर भी केंद्रित कर सकते है। दोनों ही तरीके जल्दी नींद के लिए काफी कारगर हैं, आप कोई भी प्रयोग करके देख सकते हैं। ध्यान रखें जब तक नींद न आए ऐसा करते रहीं नींद जल्दी ही आ जाएगी।

11 . पलकों को फड़फड़ाए।  Fluttering the eyelids

अपनी पलकों को जल्दी जल्दी खोलें और बंद करें, इससे आपकी पलकें थोड़ी भारी हों जायँगी और आपको जल्दी नींद आ जायगी।

12 . बिल्कुल अँधेरा न रखें।  Don’t Keep much dark

सोते समय बिल्कुल अंधेरा न रखें, हल्की से रौशनी होनी चाहियें जिसकी लिए आप 0 volt bulb का उपयोग कर सकते हैं।
ये सभी जानकारी एक सुझाव मात्र हैं, जिनके प्रयोग से आपको काफी लाभ होगा। अगर फिर भी नींद की प्रॉब्लम से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो किसी चिकित्सक से परामर्श लें।

 

यह लेख “जल्दी और अच्छी नींद के तरीके। Tips of quick & good sleep in Hindi” आपको कैसा लगा, कृपया कमेंट के द्वारा अपनी राय बताएं।  किसी भी सुझाव का स्वागत है, धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *