मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम | Success Rules By Mukesh Ambani

Success Rules Hindi

मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7  नियम | Success Rules By Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी धीरू भाई अंबानी के बड़े बेटे हैं जिहोने अपने पिता द्वारा खड़े किये व्यापार को इस दुनिया के चुनिंदा बड़ी कंपनियों के शामिल कर दिया। आज मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

मुकेश अंबानी धीरू भाई अंबानी के बेटे हैं इसका मतलब यह नहीं की यहाँ तक पहुंचना आसान था। यहाँ तक पहुंचने में उनका विश्वाश, उनकी समझ उनके Discipline और उनके बनायें Success Rules थे।

मुकेश अंबानी अपने Success Rules के द्वारा ही आज Top List बने हुए हैं। मुकेश अम्बानी ने भारत में व्यापार जगत को प्रेरणा दी है। आज हर Businessman, मुकेश अम्बानी बनना चाहता हैं। अगर आप अपने बिज़नेस में Success होना चाहते हैं तो मुकेश अंबानी द्वारा बतायें गये तरीके आपके लिए काफी Helpful साबित होंगे। तो आइये जानते हैं मुकेश अम्बानी द्वारा बताये गये Success Rules को –

Success Rules By Mukesh Ambani in Hindi

भारत के सबसे अमीर आदमी द्वारा सफलता के 7 नियम इस प्रकार हैं –

अपने काम को आपके लिए बोलने दें। 

मुकेश अम्बानी सामाजिक दायरे में कम प्रोफ़ाइल रखना पसंद करते हैं। वो अपना पूरा फोकस सिर्फ और सिर्फ अपने काम में रखते हैं। किसी सोशल साइट पर या विवादों में नहीं पड़ते लेकिन फिर भी वो देश विदेश की चर्चित हस्तिओं में बने रहते हैं।

मुकेश अंबानी का यह Success Rule हमेशा याद रखें ; जितने शांत तरीके  से आपका पूरा ध्यान आपके अपने प्रयासों के बारे में हैं, उतने ही हैरान लोग परिणाम देखने पर होंगे, और उतने ही वे आपके बारे में बात करने वाले हैं। सिर्फ आप अपने काम पर फोकस कीजिये ‘आप का काम ही आपकी पहचान बनेगा’ आपका काम ही आपके लिए बालेगा, आपकी सफलता ही आपका गुणगान करेगा।

सपने देखना कभी न छोड़ें।

अगर आपको बचनपन से बताया गया है की ऐसे सपने क्यों देखते हो जो पूरे ही न हो तो यह गलत हैं।

मुकेश अंबानी का यह Success Rules हमेशा याद रखें ; यदि आप सपने ही नहीं देखेंगे तो उन्हें पूरा कैसे करेंगे। हाँ सपने देखना और उन्हें पूरा करने का प्रयास न करना गलत है। आपके द्वारा किया गया प्रयास ही आपके सपनों को पंख लगता है।

भरोसेमंद बनो। 

आज मुकेश अम्बानी द्वारा उनका हर प्रोडक्ट भरोसे का प्रतीक होता है। जब रिलायंस में विपत्ति का दौर आया तो तो भी रिलायंस कंपनी ने अपने निवेशकों को डूबने नहीं दिया बल्कि अपनी  तरफ से अपने निवेशिको को आर्थिक रूप से डूबने से बचाया। आज लोग मुकेश अंबानी पर भरोसा करते हैं।

मुकेश अंबानी का यह Success Rules हमेशा याद रखें ; अपने आस पास के लोगों का, अपने कर्मचारियों का, अपने ग्राहकों का कभी भरोसा न तोड़ें। लोगों को विश्वास दिलाएं कि आप वही हैं जो उन्हें मिल सकता है जो उन्हें चाहिए।

जोखिम लेना सीखें। 

मुकेश अंबानी कहते हैं जो व्यक्ति जोखिम नहीं ले सकता वो कभी अपने व्यापार में बृद्धि भी नहीं कर सकता। क्योंकि सफलता जोखिम से ही मिलती हैं। मुकेश अंबानी ने इस बात को प्रारम्भ से ही साबित का दिया।

मुकेश अंबानी का यह Success Rules हमेशा याद रखें ; जहाँ सफलता पाना मुश्किल हो, जहाँ सफलता की संभावना अधिक अस्पष्ट है। जहाँ रिस्क ज्यादा हो वहा सफलता भी उतनी ही बड़ी मिलती है। बड़ी सफलता के लिए रिस्क तो लेना होगा। लेकिन जुआरी कभी न बने। सतर्कता से, पूरे ज्ञान के साथ अपने लक्ष्य को जाने और अंत तक उसका पीछा करें।

अपने ऊपर पूरा भरोसा करें। 

मुकेश अंबानी ने कई फैसले ऐसे किये जो विवादित भी हुए पर अपने आप पर भरोसे ने उन्हें सफलता दिलाई।

मुकेश अंबानी का यह Success Rules हमेशा याद रखें ; आपकी भविष्य की सफलता आपके सभी फैसले और उस पर पूरा विश्वाश के कारण ही मिलती है।

भूखें रहो उताबले रहो।

मुकेश अंबानी कहते हैं बाजार किसी का इंतजार नहीं करते हैं, इसलिए अपने पैर की उंगलियों पर रहें। उनका हर प्रोडक्ट / प्रोजेक्ट मार्किट में हलचल मचा देता है।

मुकेश अंबानी का यह Success Rules हमेशा याद रखें ; बाजार में हमेशा अपनी नज़र गड़ाएं रखें अधिक जानने के लिए भूखें रहें और सक्रीय होने के लिए उतावले रहें। सबसे पहले पहल करने की कोशिश करें।

अपने आप को मजबूत बनायें।

मुकेश अंबानी ने बहुत ही कम उम्र में व्यापार करना प्रारंभ कर दिया। पूरी तरह से व्यापार की बारीकिया समझ भी नहीं पाए थे उससे पहले उनके पिता और चाचा को खो दिया। फिर भी अपने साहस और मजबूती के साथ अपने व्यापार संभाला और जल्द ही अपने पिता की जगह ले ली।

मुकेश अंबानी का यह Success Rules हमेशा याद रखें ; जब भी विपत्ति आये आप घवरायें नहीं बल्कि मज़बूत बनकर परिस्तिति का सामना करें। विपत्ति और हालात ही आपको सीखाती हैं और मजबूती के साथ सामना आपको जीत दिलाता है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “’मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम | Success Rules By Mukesh Ambani” आपको पसंद आया होगा। आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *