Steve Jobs Success Rules

Apple Founder Steve Jobs Business Success Rules In Hindi

एप्पल इंक के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीवन पॉल “स्टीव” जॉब्स का नाम कोई परिचय का मोहताज़ नहीं हैं। बिज़नेस वर्ल्ड की दुनिया में उनका नाम सम्मान से लिया जाता है। एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम (7 Business Success Rules Hindi by Steve Jobs) हर उस व्यक्ति को सीख देंगे जो किसी भी फील्ड में सफलता पाना चाहता है।

स्टीव जॉब्स इस दुनिया के सबसे प्रभावशाली उद्यमियों (Entrepreneurs) और आविष्कारक थे। उन्होंने यह सफलता बहुत ही संघर्ष से प्राप्त की जिन्हें आप उनके द्वारा बताये गए 7 नियमों से समझ सकते हैं और अपने व्यापार में अपनाकर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आइयें जानते हैं एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम (Steve Jobs Success Rules) –

यह भी पढ़ें – 7 गुण सफल व्यवसायी बनने के लिए

Business Success Rules Hindi by Steve Jobs

स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम

Steve Jobs Success Rule No. 1 for Business & Life

जुनून ही सब कुछ है …. Passion is Everything

स्टीव जॉब्स कहते हैं आप वो करें या जो करना चाहते हैं उसे प्यार करें। उस काम में लगन और जुनून होना बहुत जरुरी हैं जिस व्यक्ति में जुनून होता है वो इस दुनिया को बेहतर तरीके से बदल पाते हैं।

सलाह देते हुए वो कहते हैं। अगर मुझे मेरे काम में जुनून नहीं होता तो या तो में बस बॉय के रूप में काम कर रहा होता या कोई छोटी मोटी नौकरी। मैं  आज जो कुछ भी हूँ अपने जूनून की वजह से। आपकी सफलता में जुनून ही मायने रखता हैं। जुनून ही सबकुछ है।

Steve Jobs Success Rules No. 2 for Entrepreneur

बड़ी और स्पष्ट दृष्टि …. Big & Clear Vision

स्टीव जॉब्स कहते हैं “आपकी दृष्टि ही इस स्रष्टि को बदल सकती है। जॉब्स दृष्टि की शक्ति में विश्वास करते थे। एक बार उन्होंने तत्कालीन पेप्सी के अध्यक्ष, जॉन स्कली से पूछा था, “क्या आप अपना जीवन चीनी पानी बेचने में बिताना चाहते हैं या आप दुनिया को बदलना चाहते हैं?”

सफलता पाने के लिए आपका विज़न क्लियर और बड़ा होना जरूरी हैं। आपकी बड़ी और स्पष्ट दृष्टि योजना बनाने, लक्ष्यों को प्राप्त करने निर्णय लेने और मूल्यांकन करने के लिए एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका है।

छोटी और अस्पष्ट दृस्टि वाले लोग बड़ी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। आप जो भी करना चाहते हैं बड़ा सोचे और आगे तक सोचें।

Steve Jobs Success Rules No. 3 for Business & Sales 

अपने लिए डिजाइन करें … . Design for yourself

स्टीव जॉब्स कहते हैं काम में परफेक्शन होना बहुत जरूरी हैं। जिस प्रोडक्ट में काम कर रहे हों दूसरों की राय के शोर को अपनी आंतरिक आवाज़ से बाहर न जाने दें।

आज भी एप्पल का हर प्रोडक्ट अपनी क्वालिटी के लिए जाना जाता है। एप्पल के प्रोडक्ट में अंदर एक छोटी सी  पेच भी होगी, उसकी  क्वालिटी पर भी ध्यान दिया जाता हैं। स्टीव जॉब्स कहते हैं हो सकता है ये पेच यूजर को न दिखाई दे पर मैं तो इसे देख सकता हूँ।

Steve Jobs Success Rules No. 4 for Sales

‘बकवास मत बेचो … Do not Sell Nonsense

स्टीव जॉब्स कहते हैं ‘ गुणवत्ता का मापदंड बनिए।  कुछ लोग ऐसे वातावरण के आदि नहीं होते जहाँ उत्कृष्टता की उम्मीद की जाती है। केवल उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को बेचें।

आप वो प्रोडक्ट बनायें या वो सर्विस दें जिसपर आप गर्व कर सको। सुनिश्चित करें कि आपका उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाला है और यह कुछ ऐसा है जिसे लोग उपयोग करना पसंद करेंगे।

एप्पल उत्पाद हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले रहे हैं और यही कारण है कि वे सभी उत्पाद आज  भी शीर्ष पर हैं। क्योकिं एप्पल हमेशा सिर्फ गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करते हैं, और इस वजह से उनके पास वफादार ग्राहक होते हैं जो हमेशा खरीदने के लिए तैयार रहते हैं।

No. 5 for Strong Team

एक मजबूत टीम बनाएं … Build a Strong Team

जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं वही आपके लक्ष्य को प्राप्त  करने में और आपके भविष्य को आकार देने में सहायक होते हैं। यदि आपके साथ काम करने वाले लोग सकारात्क और ऊर्जावान होंगे, जो  आपके विज़न  समझे तो आपको भविष्य उज्वल होगा।

Steve Jobs Success Rules No. 6 for Work Honest

केवल पैसे के लिए ही काम मत कीजिये … Do Not Work Only For Money

स्टीव जॉब्स कहते हैं “आप वो करें जिसे आप करना पसंद करते हैं उसमे अपना बेस्ट दें। केवल पैसे की लिए काम न करें।

स्टीव जॉब्स जब 25 साल के थे तब उनकी कीमत 100 मिलियन डॉलर थी, लेकिन उन्होंने पैसे के लिए ऐसा नहीं किया। उन्होंने  ऐसा किया क्योंकि वह दुनिया को बदलना चाहते थे, वह एक प्रर्वतक थे।

Steve Jobs Success Rules No. 7 for Customer

ग्राहकों को समझें … Understand Customers

आपके ग्राहक क्या चाहते हैं इसको जानने के लिए उत्साहित रहें। ग्राहक ऐसे व्यापारियों पर भरोसा करते हैं जो उनके बारे में गंभीर और अपने काम की गहरी समझ रखते हैं।

अपने ग्राहकों, वो क्या चाहते हैं और उन्हें क्या परेशानी है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए हर दिन समय निकालें।

आपको ग्राहकों का भरोसा जीतना होगा। आपके पास एक ऐसा उत्पाद होना चाहिए जो ग्राहक चाहते हैं और उसकी आवश्यकता है।

ग्राहकों को मालूम है आप उनकी समस्याओं को हल कर रहे हैं, और आगे भीकरते रहेंगे। यदि आप ऐसे नहीं करते तो वे शायद किसी और से खरीदेंगे, जिस पर वे भरोसा करते हैं – भले ही वह पेशकश उतनी अच्छी न हो।

यह भी पढ़ें : स्टीव जॉब्स के 56 इंस्पायरिंग कोट्स

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “’स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम ~ Business Success Rules In Hindi” आपको पसंद आया होगा। आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

2 Replies to “एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *