साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को | Before Starting Side Business

यदि आप अभी कोई बिज़नेस कर रहें, जॉब कर रहें हैं या किसी प्रोफेशन में हैं और अपना साइड बिज़नेस शुरू करने के के बारे में सोच रहें हैं तो यह आर्टिकल “साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को | What to do before starting a side business ” आपके लिए काफी Helpful होगा। 

Before Starting Side Business

साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को –

पिछले कुछ सालो से Business करने वालो की संख्या बढ़ी है, पहले की तुलना में आज Business करना कुछ आसान हो गया है। हालांकि कम्पटीशन बढ़ा है, पर सुविधाएं भी पहले की तुलना में बढ़ी हैं, जिससे लोग एक बिजनेस के साथ साथ अतिरिक्त बिजनेस कर पा रहे हैं।

आज बहुत से लोग हैं जो जॉब कर रहे हैं और साथ ही साथ साइड बिज़नेस भी कर रहे हैं। बहुत से लोग एक बिज़नेस के साथ साथ साइड बिज़नेस भी कर रहे हैं जो की फाइनेंसियल सपोर्ट तो करता ही है उसके आलावा कुछ लोग आपजी हॉबी को भी प्रोफेशन में बदल रहे हैं।

मेरे एक मित्र है जो जॉब कर रहें हैं और पार्ट टाइम As a Side Business एक कोचिंग भी चला रहें हैं, इस तरह वो अपनी शोक को भी पूरा कर रहे हैं और उस साइड बिज़नेस से पैसा भी कमा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : 7 गुण सफल व्यवसायी बनने के लिए

यदि आप भी अपना Side Business शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं पर समझ नहीं आ रहा की क्या करें कैसे करें तो इस आर्टिकल “Before Starting Side Business “में आपको इन सभी सवालों का जबाब मिलेगा। 

अपने साइड बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको क्या कदम उठाना है, कैसे  करना है, आपकी बहुत सी परेशानियाँ ख़त्म हो जायँगी। तो आइये जानते हैं उन पॉइंट्स को जो आपको साइड बिज़नेस शुरू करने में हेल्प करेंगे – 

साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को | Before Starting Side Business

आप साइड बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं ? (Do you want to Start Side Business?)

यह बहुत ही Common Question है लेकिन उतना ही ज़रूरी। सबसे पहले आप यह निश्चित कर ले की यह बिज़नेस आप अपने शोक हो पूरा  करने के लिए करना चाहते हैं जिससे इनकम भी होती रहे या केवल एक्स्ट्रा इनकम के लिए साइड बिज़नेस करने जा रहे हैं। 

आप यह भी निश्चित करें की जॉब, बिज़नेस या प्रोफेशन अभी आप कर रहें है उसके आलावा आप साइड बिज़नेस कर पाएंगे? यदि हाँ तो आपको साइड बिज़नेस बिलकुल शुरू कर देना चाहियें। 

आज ऑनलाइन बहुत सी  फ्रीलान्स साइड्स है जिन्होंने फुल टाइम और पार्ट टाइम काम के द्वारा पैसा कमाना संभव बना दिया है। आप यह भी निश्चित कर सकते हैं की क्या इन फ्रीलान्स साइड्स के ज़रिये भी पैसा कमाया जा सकता है। 

साइड बिजनेस की रूपरेखा बनायें (Outline the Side Business)

कोई भी काम एक प्लानिंग बनाकर योजनाबद्ध  तरीके से किया जाये तो वह जल्दी, आसानी से और परफेक्ट तरीके से किया जा सकता है। कई लोग बिना सोचे समझे, निम्न जानकारी के आधार पर साइड बिज़नेस शुरू कर देते हैं जो की उन्हें जल्द ही बंद कर देना पढता है। 

जब आप कोई साइड बिज़नेस शुरू करें तो आपके आप एक प्लान होना जरूरी है।  उस प्लान को आप कही लिखें जिससे आप उसमे संशोधन कर सके, किसी अनुभवी व्यक्ति से डिस्कसन करे, अपने अनुभव और मार्किट रिसर्च के बाद प्लान संसोधन करें किसी अनुभवी व्यक्ति से परामर्श लें। 

अतिरिक्त समय और सामर्थ्य का आकलन (Assessing Additional Time and Affordability)

आप यह निश्चित कर लें कि जिस साइड बिज़नेस को आप करना चाहते हैं उसके लिए जो अतरिक्त समय और आपकी अतरिक्त  मेहनत लगेगी उसके लिए आप तैयार हैं। कहीं आपको यह अतरिक्त काम अतरिक्त बोझ तो नहीं लगेगा ? आप अपने परिवार को समय दे पायंगे ? 

साइड बिज़नेस ऐसा चुने जो आपको पसंद हो, जिसको करने का आप समय निकाल ही लें, क्योंकि यह काम  आपको पसंद है तो आपको थकान नहीं होगी बल्कि चार्जअप हो जाएँगे। 

अतरिक्त धन की व्यवस्था (Extra Money) 

ज्यादातर लोगों का मुख्य कारण अपने किसी कौशल, किसी प्रतिभा को साइड बिज़नेस के रूप में करने का होता है। धीरे धीरे यह साइड बिज़नेस बढ़ने लगता है और हो सकता है आपके फुल जॉब या बिज़नेस से कही ज्यादा संभावना, कही ज्यादा Earning साइड बिज़नेस में हो रही है तो आपको अतरिक्त धन की व्यवस्ता करना पड़ सकती है। 

यह भी पढ़ें : : वित्तीय सफलता के 3 कदम

अपना समय निर्धारित करें (Set Your Time )

साइड बिज़नेस के लिए कितना समय देना होगा, किस समय आप इस साइड बिज़नेस को करेंगे। कई लोग साइड बिज़नेस को सिर्फ शोक  के लिए, किसी के कहने पर या फिर टाइम पास के लिए करते हैं ऐसा साइड बिज़नेस या तो कोई खास रिजल्ट नहीं दे पाता या बहुत जल्दी बंद हो जाता है। 

अगर आप अपने साइड बिज़नेस में सफल होना चाहते हैं तो आपको यह बिज़नेस साइड बिज़नेस की तरह नहीं बल्कि अपने मुख्य बिज़नेस की तरह करना होगा।  समय निर्चारित करने होंगे।  कितने घंटे देने हैं यह निर्धारित करना होगा। 

कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने जॉब में रहते हुए साइड बिज़नेस किया हालाँकि शुरू में उन्हें काफी अतरिक्त मेहनत  पड़ी पर आज वो नौकरी छोड़ अपना साइड बिज़नेस जिसे उन्होंने अब अपनाा  मुख्य बिज़नेस बना लिया है और पहले से कही ज्यादा सफल हैं। 

दोस्तों, अगर यह आर्टिकल “साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को | Before Starting Side Business” आपको पसंद आया, आपके लिए हेल्पफुल रहा तो कमेंट कर अवश्य बतायें , ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

2 Replies to “साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को | Before Starting Side Business

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *