तुरन्त आत्मविश्वास को बढ़ाएं Increase Self Confidence Immediately

Increase Self Confidence Immediately

4 way to Increase your Self Confidence Immediately : आज हम ऐसे 4 तरीकों  जानेगें जिससे हम तुरंत अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

तुरन्त अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए 4 तरीकों से  Increase Your Self Confidence Immediately by 4 Tips

जब भी आप अपने Comfort Zone से बाहर कुछ करने की कोशिश करते हैं तो एक ऐसी Feeling होती है जिसकी वजह से  आप सोचते हैं की शायद यह में नहीं कर पायूँगा, शायद में इस काम के लिए बेहतर नहीं हूँ। यह एक Negative Feeling होती है जिसकी वजह से हमारा Self Confidence कम होता जाता है।

जब हम अपना Self Confidence खोने लगते हैं और उस काम में नकारात्मक होने लगते हैं, थोड़ी सी मुश्किलों में भी हम नाकामियाबी को देखने लगते हैं और सफल नहीं हो पाते और हमेशा असफल होते जाते हैं। उस समय हमें अपने Self Confidence को बढ़ाना ज़रूरी है। क्योंकि आत्मविश्वाश से ही हमें आत्म शक्ति Self Power मिलती है।

Self Confidence develop करके हम अपने काम में focus कर पाते हैं, अपने नकारात्मक विचारों का अंत कर देते हैं।

आपके काम में जो भी छोटी – छोटी असफलता आती हैं, उसे पार करके सकारात्मक सोच पैदा आपके Self Confidence से ही संभव हे।

तुरंत अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं Increase Your Self Confidence Immediately

1. अपनी पिछली सफलताओं को याद करें Remember your past successes

पिछली सफलताओं को याद करें जो आपने प्राप्त की हैं।  आप याद करें बहुत से  काम ऐसे हैं जो आपने बहुत अच्छी तरह से किये हैं और आप सफल रहे हैं।  आप याद करें कि पिछली सफलता आपने कैसे प्राप्त की, सारी बाधाओं को आपने कैसे पार किया। आपका Self Confidence तुरन्त बढ़ने लगेगा। बस तुरन्त बढ़े हुए Self Confidence के साथ अपने काम में लग जायें।

2. योग्यता बढ़ाते जायें Develop Your Skills 

हमें कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहियें।  हम जिस काम को भी करते हैं उसके According अपनी योग्यता को बढ़ाते जाएँ यानि उस काम के लिये जो योग्यता होनी चाहियें, अपने Skills को उसके According Update करना होगा। जब आप अपने आप को अपडेट करते हैं, एक नयी Skill Develop करते हैं तो आप देखेंगे की आपका Self Confidence बढ़ता जा रहा है।

3. कुछ ऐसा कीजिये जो पहले अपने न किया हो Something New that you have never done Before 

हमें हमेशा कुछ न कुछ ऐसी Opportunities मिलती है, जिससे हम कुछ ऐसा Try करते हैं जो पहले हमने नहीं किया।  आप पायेंगे ऐसा करना आपको Self Confidence देगा। मैं ऐसा नहीं कहता कि जाओ और कुछ खतरनाक करो पर कुछ ऐसा करो जो पहले अपने नहीं क्या हो।

जब आप ऐसा करेंगे तो आप आईडिया लगाइये कि क्या होगा, जी हाँ आप पाएंगे की अपने एक और सफलता प्राप्त की है।  बस यही आत्मविश्वाश बनाये रखें और एक और नई सफलता के लिए चलते रहें।

4. हमेशा सकारात्मक लोगों के साथ रहें Always be with positive people

नकारात्मक  विचारों वाले लोग अपनी Life तो बर्बाद करते हैं साथ में आपकी Life भी Negativity से भर देते हैं।  जब आप अपनी सोच को, अपने व्यव्हार को positivity बदला चाह रहे हैं तो ऐसे नकारात्मक विचारों वाले लोगों के नाम अपनी लिस्ट से काट दें।

ऐसे लोग यह कहकर की, ऐसे ही लोग सफल थोड़े ही हो जाते हैं, मुझे लगता है की तुम नहीं कर पाओगे या कुछ और ही कर लो यह मुश्किल है, आपके Confidence की वाट लगते हैं।

जो लोग इस तरह की बात करते हैं वो आपको Misguide करते हैं, आपको तुरन्त ऐसे लोगो की संगत से अपने आप को दूर करना होगा, तभी आप सफल हो सकते हैं।

ऐसे लोगो से Circle में आये जो Positive हों, जो आपका हौसला बढ़ायें।  जब ऐसे लोग आपसे कहते हैं कि मुझे यकीन है कि आप  यह कर लोगे तो देखिये आपका Self Confidence बढ़ जायेगा।

ऐसे लोग जो आपके सपनो पर विश्वाश करें, आपके विचारो को हौसला दें, आपकी इच्छाओं में आपके साथ हों और आपके लिए अच्छा सोचें। ऐसे लोगो से मिलें जो आपको सही सलाह दें।

इन 4 तरीकों से आप तुरन्त अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

यह पोस्ट “तुरन्त अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं Increase Your Self Confidence Immediately” आपको कैसी लगी , कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

3 Replies to “तुरन्त आत्मविश्वास को बढ़ाएं Increase Self Confidence Immediately

  1. आपके सारे आर्टिकल मोटिवेशन और ज्ञान भरे हुए हैं, आपकी साइट ओपन करके ऐसा लगा जैसे कोई धार्मिक बुक ओपन करली हो।

    आपका धन्यवाद इस तरह की साइट बनाने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *