‘ना’ कहना सीखें ! Say ‘NO’ For Happier and Successful Life

Say NO For Happier Successful Life

‘NO’ For Happier and Successful Life

ऐसे बहुत से कारण हैं जिसमे आपको ‘ना’ (No) कहना ज़रूरी हैं। हालाँकि ‘हाँ’ (Yes) एक सकारात्मक शब्द लग सकता हैं पर लाइफ में यदि खुशियां चाहियें और सफलता चाहियें तो Say ‘NO’ For Happier and Successful Life. कभी कभी आपको ‘ना’ कहना सीखना चाहियें।

‘ना कहने के बहुत से कारण हो सकते हैं। There can be Many Reason to Say ‘No’. आज हम इस आर्टिकल में जानेगे की ‘ना’ कहना क्यों आपकी खुशियों और सफलता के लिए जरूरी हैं।

बहुत सी ऐसी बातें जो आपको आपके  लक्ष्य के करीब लाती हैं उन बातों पर आप हाँ कह सकते हो पर कुछ बातें ऐसी हैं जिसमे आप उस समय ‘हाँ’ तो कह देते हैं पर बाद में उसकी कीमत आपको चुकानी पड़ती हैं। यह किसी को खुश करना हो सकता हैं। अनावश्यक रूप से दूसरों को खुश करना बंद करें और ‘ना’ कहना सीखें और  अपने आप को दोषी मानना बंद करें।

आइयें जानते हैं उन बातों को जिसके लिए आपको ना कहना चाहियें –

‘ना’ कहना सीखें ! Say ‘NO’ For Happier and Successful Life

शिकायत करना (To Complain) 

मुझे दोस्त अच्छे नहीं मिले, भगवान ने मुझे शकल अच्छी नहीं दी,  भगवान तूने मुझे दिया ही क्या है। बहुत से लोग तो यह भी कहते हैं मुझे माँ बाप अच्छे नहीं मिले। बस पूरी ज़िन्दगी शिकायतें करते रहते हैं। अपनी इस आदत को ना कहो। उन चीजों के बारे में शिकायत करना बंद करें जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। जो तुम्हारे पास है उसके लिए आभारी रहो।

याद रखें “जो चीज़ आपके हाथे में नहीं है। उसके लिए शिकायतें करना बंद करो। यदि आपको कुछ पसंद नहीं है, तो इसे बदल दो। यदि आप बदल नहीं सकते तो अपने व्यवहार को बदल दो। और शिकायतें करना बंद करों तभी आप अपनी ज़िन्दगी में खुश और सफल हो सकते हैं।

अपने बारे में नकारात्मक विचार (Negative Thoughts about Yourself)

नकारात्मक विचार (Negative Thoughts) ऐसे हैं जिसके लिए आपको कोई मेहनत की ज़रुरत नहीं हैं।  इसके लिए कोई स्पेशल क्वालिफिकेशन की ज़रुरत नहीं हैं। 100 में से 90 लोगो के दिमाग में सबसे पहले नकारात्मक विचार ही आता है। ‘यह नहीं हुआ तो, पता नहीं में कर पायूँगा की नहीं, पता नहीं में पास होऊंगा की नहीं।’

सकारात्मक विचारों के लिए हिम्मत चाहियें। सकारात्मक विचारों के लिए दृण विश्वाश चाहियें। यदि आप भी अपनी लाइफ में खुश और सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने बारे में नकारात्मक विचारों को ‘ना’ कहना होगा।

SAY ‘NO’ For Happier and Successful Life

काम को टालना (Avert)

कबीर दास जी कहते थे ‘काल करे सो आज कर, आज करे सो अब । पल में प्रलय होएगी,बहुरि करेगा कब” काम को टालने की अपनी इस आदत को ‘ना’ कहना होगा।

बहुत से लोग अपने आलस  की वजह से काम को टाल देते हैं।  काम को टालने की अपनी इस आदत को ‘ना’ कहना होगा।

हर बात पर सीरियस होना (To be Serious about Everything)

बहुत से लोग छोटी छोटी बातों में सीरियस हो जाते हैं। या कहें तो दिल पर ले लेते हैं। यही आपको अपनी लाइफ में खुश रहना है तो छोटी छोटी बातों में सीरियस होना छोड़ना पड़ेगा।

लाइफ में सफलता के लिए बहुत बड़े बड़े फैसले  भी लेने होते हैं। उस बीच कई Downfall भी आते हैं। यदि आप छोटी छोटी बातों में सीरियस होने वाले हैं तो उस समय क्या होगा जब कोई बड़ी  बात होगी।

“लाइफ में कभी सीरियस मत हो’ लेकिन लाइफ को हमेशा सीरियसली लो। ज़िन्दगी में कई मोड़ ऐसे हैं जिसमे आपको सीरियस होना पड़ता है। लेकिन जहाँ जरूरत नहीं वहां सीरियस होने को ‘ना’ कहो।

टाइम पास (Time Pass)

ज्यादा टीवी देखना। सोशल मीडिया में ज्यादा समय बिताना आजकल टाइम पास हो गया हैं। जो लाइफ को पूरी बर्बाद कर रहा है। यदि आपको खुश रहना है, लाइफ में कुछ करना हैं तो इस आदत को ‘ना ‘ कहना होगा। Say ‘No’ to Time Pass.

सभी सफल लोग जिनके पास खूब पैसा भी हैं और टाइम भी है, पर वो अपने टाइम नए प्लान बनाने में, बुक्स पढ़ने में या कुछ नया करने में व्यतीत करते हैं वही असफल लोग अपना टाइम बर्बाद कर रहें हैं। यदि आपको लाइफ में सफल होना  हैं तो इस आदत को न कहना होगा। Say ‘No’ to Time Pass

SAY ‘NO’ For Happier and Successful Life

जहरीले लोगों से मिलना  To meet Toxic people

जहरीले लोगों से मिलना आपको बंद करना होगा। जहरीले लोग कौन हैं – जो चुबालखोर हैं, जो लोग नकारात्मक और हमेशा दुखड़ा रोने वाले होते हैं। जो आपके सामने आपकी बढ़ाई और पीठ पीछे आपको बुराई करते हैं।

ऐसे लोग जहरीले लोग होते हैं। यह आपको कभी भी खुश नहीं रहें देंगें। जब भी आप कुछ नया करेंग, सफल होना चाहेंगे, ऐसे लोग अपने ज्ञान से आपका मनोबल गिरा देंगे। यदि आपको लाइफ में सफल होना  हैं तो ऐसे लोगों को ‘ना’ कहना होगा।

उन चीजों को खरीदना जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। Buy things that you don’t need.

उन  चीज़ो को खरीदना बंद करना होगा जिसकी हमे जरूरत नहीं हैं। कई बार हम इस तरह की चीज़ों को खरीद लेते हैं। कई ऐसे मोके आते है जब हमे पैसे की जरूरत होते हैं,  फ़िज़ूल खर्ची  कम  करके पैसा बचाया जा सकता है और लाइफ में खुश रहा जा सकता है , इसके लिए आपको फ़िज़ूल खर्ची को ‘ना’ कहना होगा।

सुबह देर तक सोना। Sleep Till Late In the Morning

सुबह जब आप देर तक सोते है तो आपका वो टाइम जब आप उसका प्रयोग व्यायाम करने,  प्लान बनाने, किताबें पढ़कर ज्ञान बढ़ाने में, परिवार को समय देने में कर सकते हैं , बर्बाद हो जाता है और आप से शरीर में आलस्य का वास भी हो जाता है। जिसका फर्क आपके प्रतिदिन के कामों में होता है। अगर आपको  खुद रहना हैं, सफल होना है तो इस आदत को ‘ना’ कहना होगा।

इसके अतरिक्त वो हर चीज़ जो आपकी खुशीओं और सफलता में बाधक हैं, उनको ‘ना’ कहना होगा और वो सभी चीज़े जो आपको लाइफ को खुश बनायें, उन्हें अपनाना होगा। 

 

यह भी पढ़ें ;

गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately In Hindi

अपनी गलतियों से सीखें | Learn From Your Mistakes in Hindi

डर और घबराहट पर काबू कैसे पाएं | Overcoming Fear

अगर कोई अपमानित करे ! If someone Insult without Reason !

स्मार्ट तरीका मनी मैनेजमेंट का | Smart Money Management

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “’ना’ कहना सीखें ! Say ‘NO’ For Happier and Successful Life ” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *