roblem Solving Techniques

Problem Solving Techniques In Hindi

Problems जीवन का एक अहम् हिस्सा है जो न चाहते हुए भी आता है और जिसे आपको Solve करना ही पड़ेगा। Problem Solving Techniques के द्वारा आप किसी भी समस्या को आसानी से सुलझा सकते हैं।  

हमरी Life में Per Day कोई न कोई समस्या आती रहती है, कोई न कोई निर्णय लेना ही होता है और वास्तव में हम हर समस्या को हल कर रहे हैं।

समस्या किसी भी तरीके की हो सकती है, व्यक्तिगत (Personal) या फिर Professional, किसी भी आकर में आ सकती है, छोटी हो सकती है बड़ी हो सकती है।  कुछ को हम आसानी से सॉल्व कर लेते हैं जिसे रात को खाने में क्या बनायें, किसी प्रोजेक्ट की समस्या, पार्टी में कौन से कपडे पहन कर जायें।

क्या Problem छोटी या बड़ी होती है या फिर उन्हें देखने का हमारा नजरिया (Viewpoint) ?. परन्तु जब हम ये महसूस करते हैं की समस्या केबल विकल्प है तो उनको हल करना थोड़ा सरल हो जाता है और Decision लेने के आलावा इसमें कुछ भी डरावना नहीं हैं।

“Problem की कोई Size नहीं होते, वो तो हमारे हल करने की क्षमता पर छोटी और बड़ी होती है।”

आप कोई भी काम करतें हो, आपका जीवन साथी कैसा भी हो, आप किसी भी स्थिति में हो पर समस्या तो समस्या है, हर किसी को इसका सामना करना पड़ता है और जितनी समस्या आप हल करते हैं तो आप देखेंगे की आपका जीवन उतना ही सरल है।

यहाँ मैं Problem Solving Techniques को बताने जा रहा हूँ, जिससे आप कोई भी मुश्किल आसानी से सुलझा सकते हैं।

कोई भी मुश्किल आसानी से कैसे सुलझाएं | Problem Solving Techniques In Hindi

अब जरूरी ये है की समस्याओं को Solve कैसे किया जाये, इसके लिए आपको Super Smart होने की आवश्यकता नहीं है, केवल Practice की आवश्यकता है, यदि कोई व्यक्ति ये सोचता है की कुछ लोग किसी भी Problem को आसानी से Solve कर लेते है क्योंकि वो Smart है, बुद्धिमान है तो ये सोचना गलत है, But Reality ये है कि जब आप समस्या समझ जाते हैं तो आसानी से हल भी कर सकते हैं।  तो आइये जानते है –

यह भी पढ़ें : मुश्किल समय में सही निर्णय .. Correct Decision in Difficult Times by Lord Krishna

1st Problem Solving Techniques

अपना ध्यान समस्याओं पर मत लगाओ, समाधान पर लगाओ …

मनोवैज्ञानिकों ने यह सावित कर दिया है कि यदि आपका Focus समस्याओं पर रहता है तो आपका दिमाग उसका समाधान नहीं ढूढ़ सकता।  जब आप समस्याओं पर Focus करते हैं तो आप नकारात्मकता (Negativity) की भावना से ग्रसित हो जाते हैं और आपका Mind समस्याओं को Solve करने के बारे में सोच ही नहीं पाता।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप समस्या से बचें बल्कि शांत रहें और पहले समस्या को देखें और इसके बाद अपना पूरा ध्यान Solution पर लगा दें।

यह क्यों हो गया, कैसे हो गया, नहीं होना चाहिए था, कुछ हो ही नहीं सकता, ऐसे विचारों को छोड़कर पूरा ध्यान उसके निवारन में लगाएं।

2nd  Problem Solving Techniques

हर पहलू को देखें …

इसके लिए हम समस्याओं को Part में Divide कर उसको Solve कर सकते हैं – Example के लिए “यदि आपको अपने बच्चे के स्कूल की फीस भरनी है, और आप के पास पैसे नहीं है” ये एक समस्या है क्योकि फीस भरना बहुत जरूरी है, लेकिन अभी मेरे पास पैसे नहीं है।

अब Solution को देखते हैं – मेरे पास कितने दिन का समय है, मैं पैसे का इंतज़ाम कैसे कर सकता हूँ , क्या मैं अपने ऑफिस से एडवांस ले सकता हूँ , क्या मैं किसी से उधार ले सकता हूँ।  क्या कोई एक्स्ट्रा काम कर सकता हूँ, या फिर स्कूल से थोड़े दिन की मोहल ले सकता हूँ।  आपको Solution  जरूर मिल जायेगा, क्योंकि आप शांत दिमाग से Solution ढूढ़ रहे है और ये आपके लिए जरूरी भी है।

3rd  Problem Solving Techniques

समस्याओं को ज्यादा दूर तक न देखें …

कई बार वो समस्याऐं जो थोड़े से प्रयास से Solve हो सकती हैं, पर उन समस्याओं के बारे में हम इतना Deep सोच लेते हैं की वो छोटी समस्या भी बड़ा रूप ले लेती है।

मान लीजिये सड़क पर बहुत कोहरा (Fog) है और हम अपनी कार से कहीं जा रहे हैं तो सावधानी से जहा तक हमे दिखता है हम चलते जाते हैं और अपने Destination पर पहुंच जाते हैं, तो क्या ये सही होगा की हम पहले से उस मंजिल को देखने की कोशिश करते रहें जहा हमें जाना है तो क्या हम अपनी मंजिल तक पहुंच पाएंगे।

दोस्तों कहने का मतलब साफ़ है की जो भी प्रॉब्लम हमे अभी दिखाई दे रही है उसे साल्व करें, भविष्य में क्या होगा इसके चिंता अभी न करें।

4th  Problem Solving Techniques 

चीजों को सरल बनायें …

हम हर चीज़ को इतनी जटिलता से देखते हैं, जितनी जटिल शायद वो नहीं हैं। समस्याओं को ज्यादा गहराई से सोचने की अपेक्षा केवल समस्या को समझें तो आपके लिए उसे सॉल्व करना आसान हो जायेगा, और आप आश्चर्य करेंगे की इसका हल कितना आसान था।

5th  Problem Solving Techniques

सोचिये ! उस समस्या के क्या-क्या हल हो सकते हैं …

जब आप Solution के बारे में सोचते हैं तो आपको कई समाधान मिलेंगे, इनमे से जो आपको हर पहलू से उचित लगे उस पर अमल करें।  याद रखें कोई भी Idea बुरा नहीं होता फर्क इस बात से पड़ता है कि आप उस पर काम कैसे कर रहें हैं।

6th  Problem Solving Techniques

नकारात्मक न बोलें …

“इस समस्या का यह हल है पर पता नहीं हो जायगा या नहीं, ये सही तो नहीं हैं पर करना तो पड़ेगा” ये वो नकारात्मक बातें हैं जो आप अपने आप से करते हैं।

दोस्तों याद रखें ; यदि आप अपने आप से नकारात्मक बातें कर रहें हैं तो आप उस समस्या को 100% सॉल्व नहीं कर पाएंगे, आपमें जोश की कमी रहेगी और आप परेशान होते रहेंगे। नकारात्मक न बोलें, शांत मन से उस समस्या के बारे में सकारात्मक रवैया अपनाते हुए सोचें और उसे पूरा करें।

7th  Problem Solving Techniques

विचार-विमर्श करें …

अपनी समस्या के बारे में आप अपने से बड़े, समझदार, अनुभवी, किसी परिवार वाले, दोस्त, रिश्तेदार आदि से सलाह ले सकते हैं पर याद रखें आखिरी फैसला आपका होगा और इसका निर्णय आप ही करेंगे।

8th  Problem Solving Techniques

 विश्वास रखें खुद पर एवं सृष्टि के रचयिता पर …

दोस्तों समस्या है तो समाधान तो होगा ही, बस अपने आप पर और अपने निर्णय पर विश्वाश रखें और सब छोड़ दें उस शक्ति पर जिसने ये सारा संसार बनाया है।

यह भी पढ़ें –

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन !

‘ना’ कहना सीखें !

अपनी गलतियों से सीखें।

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

दोस्तों, जीवन में हर पल कोई न कोई छोटी बड़ी समस्या आती रहती है और हमें उसका समाधान करना ही होता है,  तभी हम सफल बनते हैं और अपने जीवन में खुशियां ला पाते हैं। दोस्तों इतिहास गवाह है जिसके जीवन में जितनी ज्यादा समस्याऐं आयी हैं वो उतना ही सफल बना है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “कोई भी मुश्किल आसानी से कैसे सुलझाएं | Problem Solving Techniques In Hindi” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।

Note: अगर आपको Problem Solving Techniques In Hindi अच्छी लगे तो जरुर  Share कीजिये।

Hello friends, I am Mukesh, the founder of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *