Osho Quotes Suvichar Hindi

ओशो के 51 प्रेरणादायक विचारों का संग्रह

Osho Quotes Suvichar Hindi / Anmol Vichar in Hindi About Love & Life

आचार्य रजनीश (OSHO) एक आध्यात्मिक गुरु (Spiritual Teacher) थे। जो भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में विख्यात हैं। आज दुनियाभर में ओशो के लाखों Followers हैं। वही दुसरी ओर अपनी खुली विचारधारा और दुनिया को एक अलग नज़र से देखने वाले ओशो निंदा के पात्र भी बने। पर आज ओशो को एक महान विचारक के रूप में माना जाता है। आइये जानते हैं ओशो के  सर्वश्रष्ठ अनमोल विचारों को (Osho Quotes Suvichar Hindi) –

Osho Ke 51 Sarvsresth Prernadayak Anmol Vichar

1- “समस्यों से, गंभीरता से कभी गंभीर न हो। इस  पर हँसते रहो। थोडा  मूर्ख बनो।  मूर्खता की निंदा मत करो ; इसका अपना मजा है।”

2- “दुनिया में सबसे बड़ा डर दूसरों की राय है,और जिस पल आप भीड़ से अगल होते हैं, आप भेड़ नहीं होते बल्कि अब  आप शेर बन जाते हैं। आपके दिल में एक बड़ी गर्जना उठती है वो है ‘स्वतंत्रता की गर्जना .”

3- “जब तक इंसान सृजन कला नहीं जानता तब तक वह अस्तित्व का अंश नहीं बनता।”

4- “यदि आप अपने आप से प्यार नहीं करेंगे तो कोई दूसरे आपसे प्यार नहीं करेगा। यदि आप ऐसा करेंगे तो आप देखेंगे की हर कोई आपसे प्यार करेगा।”

5- “व्यक्ति के शोषण की अहम् वजह डर हैं।”

उम्मीद के बारे में 31 अंतर्दृष्टि कोट्स

6- “प्यार तभी प्रामाणिक होता है जब वह स्वतंत्रता देता है।” – Osho Quotes Suvichar Hindi

7- “जीवन में जब अंधकार हो तो घवराना नहीं चाहियें क्योंकि सितारों को देखने के लिए एक निश्चित अंधेरे की आवश्यकता होती है।”

8- “अगर आप खुश नहीं हैं तो जीवन का कोई महत्व नहीं है। गाओ, नाचो झुमो, फिर भी जीवन का कोई महत्त्व नही होंगा. आपको विचारशील और गंभीर बनने की जरुरत है।  ये एक बहोत बड़ा मजाक होंगा।”

9- “आप कभी यह उम्मीद न करें की निराशा नहीं होगी। निराशा तो सिर्फ एक छाया है जो उम्मीदों का पीछा करती  है।”

10- “आप सत्य को बाहर खोजेंगे तो नहीं मिलेगा। यह आपके अंदर ही हैं जिसका केवल अहसास किया जा सकता है।”

Osho Quotes Suvichar Hindi

11- “आपको अपने जीवन का सम्मान करना चाहियें। जीवन से अधिक पवित्र कुछ भी नहीं है, जीवन से अधिक दिव्य कुछ भी नहीं है।”

12- “अपने आप को स्वीकार करो जैसे आप हो। यह कठिन हो सकता है क्योंकि आप दूसरों से तुलना करते हो। ”

13- “अपने भीतर आप  जो बुनियादी ढाँचा ढो रहे हैं, वह यह है कि आप हमेशा किसी न किसी से प्यार करते हैं।”

14- “कभी भीड़ का नहीं होता, कभी किसी राष्ट्र के नहीं, कभी किसी धर्म के नहीं, कभी किसी दौड़ से संबंधित नहीं बल्कि  पूरे अस्तित्व से संबंधित। अपने आप को छोटी चीज़ों तक सीमित क्यों रखें, जब पूरा उपलब्ध है।”

15- “अधूरे ज्ञान के साथ आप पूरा फल कभी भी प्राप्त नहीं कर सकते। ऐसा करने पर आपको लगेंगा की आप अज्ञानी हो, और अंत तक अज्ञानी ही बने रहोंगे।”

शांति देते भगवान बुद्ध के अनमोल वचन

16- “मैंने कभी नियम नहीं बनाये क्योंकि नियम कारावास हैं, भविष्य के लिए बाधक हैं।”

17- “यदि आप पूर्ण (Perfect ) हैं तो आप ग्रो नहीं करोगे। ग्रोथ तभी संभव है जब अपूर्ण (Imperfect) हो।”

18- “मन एक सुन्दर नौकर हैं और एक खतरनाक स्वामी।” – Osho Quotes Suvichar Hindi

19- “यदि आप प्यार से जी रहे हो तो एक महान ज़िंदगी जी रहे हो क्योंकि प्यार ही ज़िन्दगी को महान बनता है।”

20- “बाहर से आप अपने आप को कितना भी बदल दें आपको संतुष्टि नहीं मिलेगी। इसके लिए आपको अपने अंदर से बदलाव लाने होंगे।” – Osho Quotes Suvichar Hindi

Osho Quotes Suvichar Hindi On Love and Relationships

21- “प्यार सांस लेने जैसा होना चाहिए। आप जहां भी हों, आपमें यह एक गुण होना चाहिए कि आप किसके साथ हैं। यहां तक कि अगर आप अकेले हैं, तो भी प्यार आप पर हावी हो जाता है। यह किसी के प्यार में होने का सवाल नहीं है – यह प्यार होने का सवाल है।”

22- “अकेले रहना खूबसूरत है, प्यार में होना, लोगों के साथ होना भी खूबसूरत है,और वे पूरक हैं, विरोधाभासी नहीं।”

23- “सच्चा प्रेम अकेलेपन से बनता हैं। जब आप अकेले होते हैं  सच्चा प्रेम और खुशी इतनी बहती है की आप उसे बाटना चाहते हैं।”

24- “जब मै कहता हूँ की तुम ही देवता हो और तुम ही देवी हो तो मेरा मतलब यह होता है की तुम्हारी संभावनाये अनंत है और तुम्हारी क्षमता भी अनंत है।”

25- “अगर आप प्यार पाना चाहते हैं तो प्यार दो, प्यार को प्राप्त करने की कोशिश मत करो। आप भूल जाओ की आप पाना भी चाहते हो, बस दो। मैं आपको यकीन के साथ कहता हूँ आपको बहुत कुछ मिलेगा। बस प्यार करो, क्योंकि प्यार इतना खूबसूरत है कि प्यार पाना इतना बड़ा नहीं है।”

शिव खेड़ा के 51 सफलता दिलाने वाले अनमोल विचार

26- “अगर अपना काम आप बिना प्रेम के करते हैं तो वह एक गुलामी की तरह है। अपने काम को यदि प्रेमपूर्वक करते हो तो आप एक राजा की तरह काम करते हो।”

27- “किसी व्यक्ति से आप प्यार करो पर उसे पूरी स्वतंत्रता दो, और शुरुआत से यह भी स्पष्ट कर दें कि आप अपनी स्वतंत्रता नहीं बेच रहे हैं।”

28- “जब आप प्यार करते हैं, तो प्यार करते हैं जैसे कि वह व्यक्ति एक भगवान है, उससे कम नहीं। एक औरत को औरत के रूप में कभी प्यार मत करो और एक आदमी को एक आदमी के रूप में प्यार मत करो।”

29- “यदि आप खुद से खुश नहीं हैं तो आप दूसरों को संतुष्टि नहीं दे सकते।”

30- “कथित बुद्धिमान से ज्यादा अच्छा मूर्ख है। वे आज में रहते हैं और जानते हैं कि वे  बेवकूफ हैं, इसलिए वे चिंतित नहीं होते  कि दूसरे उनके बारे में क्या सोंच  रहे हैं।”

ओशो के अनमोल विचार

31- “जो बीत गया उसे सोच सोच कर चिंतित न हों। जिन पाठों को आप पढ़ चुके हैं, उन्हें बंद करते जाएँ। उन्हें वापस न पढ़ें।”

32- “विश्वास की कोई शर्त नहीं होती। विश्वास सिर्फ कहता है यह बस है। अब, यह अप्रासंगिक है कि मेरे विश्वास के साथ क्या होता है – चाहे उसका सम्मान किया जाए या नहीं, यह धोखा है या नहीं। ट्रस्ट का विश्वास की वस्तु से कोई लेना-देना नहीं है, इसका आपके आंतरिक गुणवत्ता से कुछ लेना-देना है: क्या आप भरोसा कर सकते हैं?”

33- “जब मैं कहता हूं कि आप रचनात्मक हैं तो मेरा मतलब यह नहीं है कि आप सभी एक महान चित्रकार और महान कवि हैं। मेरा सीधा सा मतलब है कि अपने जीवन को एक पेंटिंग बनने दो, अपने जीवन को एक कविता बनने दो।”

34- “यदि आप अपनी ख़ुशी के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हो तो आप एक गुलाम हो।”

35- “आपके लिए एक चीज़ सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं वो है आपकी अपने बारे में राय।”

प्यार और परोपकार पर मदर टेरेसा के अनमोल विचार

36- “कभी भी अपने दुख पर ज्यादा ध्यान मत दो, क्योंकि ध्यान भोजन के समान है, आप जितना ध्यान देते हो तो वो चीज़ उतनी ही मजबूत होती जाती है।” Osho Quotes Suvichar Hindi

37- “अस्तित्व गलत नहीं हो सकता। यदि यह हमारी इच्छाओं को पूरा नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि हमारी इच्छाएँ ही गलत थीं।”

38- “यदि आप किसी व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो आप कुल व्यक्ति को स्वीकार करते हैं। सभी दोषों के साथ। क्योंकि वे दोष व्यक्ति का एक हिस्सा हैं। जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसे बदलने की कोशिश कभी न करें, क्योंकि बदलने की बहुत कोशिश यह कहती है कि आप आधा प्यार करते हैं, और दूसरा व्यक्ति स्वीकार नहीं करता है। जब आप प्यार करते हैं, तो आप बस प्यार करते हैं।”

39- “आत्महत्या आपको कही ले नहीं जाती, यह हमें हमारी चेतना में छोटे रूप में ले जाती है, आत्महत्या से ये साबित होता है की हम बड़े रूप में जीने के काबिल नही है।”

40- “दिमाग की छोड़ दिल की सुनो। कम सोचो, महसून ज्यादा करो।”

Osho Quotes Suvichar Hindi About Life

41- “जैसे जैसे आप जागरूक होते जाते हैं आपकी इच्छाएं शांत होती जाती हैं। पूर्ण रूप से जागरूक होने पर कोई इच्छा नहीं रहती।”

42- “उत्सव का अर्थ है, इस पूरी यात्रा को छोड़ देना – बस यहाँ होना (वर्तमान में होना)। जब सब गायब हो जाता है, तो बनने का सारा धुआं गायब हो जाता है, वहाँ होने की लौ है, और यह बहुत ही उत्सव है।”

43- “कल कभी नहीं आता। जो है बस आज हैं।”

44- “मैं अपने जीवन को 2 सिद्धांतों पर आधारित मानता हूं। पहला, मैं ऐसे रहता हूं जैसे कि आज पृथ्वी पर मेरा आखिरी दिन था। दूसरा, मैं आज ऐसे जी रहा हूं जैसे मैं हमेशा के लिए जीने वाला हूं।”

45- “अपने आप को दूसरों की राय के अनुसार न बनायें।”

46- “दर्द से बचने के लिए लोग अपनी खुशियां बैंच देते हैं और मृत्यु से बचने के लिए अपना जीवन।”

47- “चनात्मक बनें। आप जो कर रहे हैं उसके बारे में चिंतित न हों। किसी को भी कई चीजें करनी होती हैं, लेकिन सब कुछ रचनात्मक तरीके से करें, भक्ति के साथ करें। फिर आपका काम पूजा बन जाता है। फिर आप जो भी करते हैं वह एक प्रार्थना है। और जो भी आप करते हैं वह है। वेदी पर अर्पित करना। इस विश्वास को छोड़ दो कि तुम बेहोश हो।”

48- “जागरूकता लगभग जादू की तरह काम करती है।”

49- “ध्यान हम सभी के प्रश्नों का एकमात्र उत्तर है। यह हताशा हो सकती है,अवसाद हो सकती है, उदासी हो सकती है, यह व्यर्थता हो सकती है, पीड़ा हो सकती है और  समस्याएं कई हो सकती हैं परन्तु  इसका उत्तर एक ही ध्यान।”

50- “लोग कहते हैं की प्यार अँधा होता हैं, मैं कहता हूँ बस प्यार की ही आखें हैं बाकि सब कुछ अँधा है।”

51- “परमात्मा बाहर नहीं है यह आपके अंदर ही है। यह आपके अंतरतम में फूल है। जिसे आप ढूंढ रहे हैं वह आप हैं।

Osho Quotes Suvichar Hindi आपको कैसे लगे कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें.

आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद