वजन कम करना है तो ये टिप्स हैं लाभकारी !

Weight Loss Tips

Obesity /  Weight Loss Tips in Hindi

लोगों की दिनचर्या, उनके खानपान के तरीके से, मोटापा (Obesity) आज एक आम समस्या हो गई है। आज बात करते हैं मोटापा कम करने के उन टिप्स के बारे में (Weight Loss Tips) जो आपके लिए अत्यन्त लाभकारी साबित होने वाले हैं।

वजन कम करना आज भ्रमित करने वाला उद्योग बन गया है, लोगो को परेशानी होती है, उनके लिए मोटापा कम करना सबसे बड़ी चुनौती होती है। मोटापा घटाने को लेकर ऐसी सलाह दी जाती हैं जो या तो कारगर नहीं होती या फिर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं।

मोटोपे को कैसे कम किया जाता है या कैसे इस पर कंट्रोल किया जा सकता है यह जानने से पहले वजन बढ़ने के क्या ख़ास कारण होते हैं इसको जानलेना अत्यंत आवश्यक है।

मोटापे के कारण ~ Obesity Cause

  • असीमित खाना, बार बार खाना, खाने का समय निश्चित न होना, अनहेल्दी डाइट, ज्यादा तला भुना खाना और ख़राब लाइफस्टाइल इसका प्रमुख कारण है।
  • व्यायाम न करना या शारारिक मेहनत न करना। हमेशा शारारिक मेहनत करने से बचना।
  • नींद पर्याप्त न लेना, या ज्यादा सोना।
  • दवाओं का प्रयोग ज्यादा करना (छोटी छोटी बात पर दवाइयाँ लेना), कुछ दवायें वजन बढ़ाने में अहम् होती हैं।
  • मोटापे के कुछ कारण अनुवांशिक होते हैं, पर ऐसे मामले दुर्लभ होते हैं।

आइये जानते हैं उन टिप्स को जिनका प्रयोग करके आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। 

Weight Loss Tips

खाने पर रखें कण्ट्रोल –

जो व्यक्ति वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपने खाने पीने पर कण्ट्रोल की सलाह दी जाती हैं और आमतौर पर लोग खाने से ही दूरी बना लेते है। इतना कम खाना खाते है की पेट भी नहीं भरता और कमज़ोरी भी आ जाती है।

याद रखें अगर आप खाना पेट भरकर नहीं खायेंगे या भूखा रहने लगेंगे तो आपका वजन कम नहीं होगा उल्टा आप बीमार हो जायेंगे। यदि आप ज्यादा समय तक भूखा रहते है तो आपका मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है और वो ठीक तरह से काम नहीं कर पता। जिसकी बजह से कैलोरी अच्छी तरह से बर्न नहीं हो पाती। भूखे न रहें बल्कि हेल्दी चीजों का सेवन करें।

कुछ लोग सलाह देते है की सुबह का नाश्ता हैवी करें, जो की गलत है – सुबह का नाश्ता हल्का और पौष्टिक करें। बहुत से लोग बार बार कुछ न कुछ खाते रहते हैं। ऐसे न करें। जंक फ़ूड का प्रयोग कम करें। जब कभी तनाव में हो तब भोजन न करें, क्योंकि तनाव में आप ज्यादा खा लेते हैं जिसके वजह से फैट बढ़ता है।

वसायुक्त भोजन का प्रयोग कम करें। जितना अधिक हो सके मौसमी साग सब्ज़ी और फल का पर प्रयोग करें। अंकुरित अनाज का प्रयोग करें।  चाय न पियें या कम पियें, आप ग्रीन टी दिन में  2 – 3 बार पी सकते हैं।  मीठे, तले हुए भोजन से दूरी बनाकर रखें। खाने का समय निश्चित करें।  बार बार न खायें, यदि भूख न हो तो खाना न खायें। चीनी की जगह आप शहद का प्रयोग करें।

पानी अधिक पियें – 

शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी तत्व होता है। पानी ज्यादा से ज्यादा पियें, खाने के तुरंत बाद पानी न पिए बल्कि 1.5 – 2 घंटे के अंतराल पर पियें। सुबह उठते ही गर्म पानी पिये। पानी में नीबू और शहद मिलकार पीना भी लाभकारी होता है।

दवाओं का सेवन कम करें –

खासकर मोटापा कम करने की दवा का प्रयोग न करें।  जब जरूरत हो तभी दवा लें। आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग करें।

व्यायाम करें –

व्यायाम हमारे मानसिक और शारारिक स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी होने के साथ साथ शरीर में स्फूर्ति लाता है। आजकल ऐसी लाइफस्टाइल हो गई है की शारारिक गतिशीलता कम होती जा रही है ऐसे में  आपको अपना वजन कम करने और शारारिक आकार लाने के लिए गतिशील होना पड़ेगा।

बहुत से लोग शुरू शुरू में ही जोश में ज्यादा व्यायाम कर लेते हैं, ऐसा न करें। अपनी क्षमताओं के अनुसार व्यायाम करें और धीरे धीरे बढ़ाते जायें। ऐसे व्यायाम न करें जिनसे परेशानी हो रही है। अगर असुविधा हो रही है तो किसी अनुभवी के देख रेख में करें। रात को खाना खाने के बाद टहलें, पर खाना खाने के 10 – 15 मिनट बाद। कम से कम 500 कदम टहले।

पर्याप्त नींद लें – 

एक सामान्य नींद 7  – 8  घंटे में पूरी हो जाती है, जो की आपकी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। पूरी नींद चर्बी को कम करने का एक आसान तरीका है। इसी तरह ज्यादा सोना भी आलस, बीमारी और मोटापे का कारण है।

जल्दी और अच्छी नींद के तरीके

उपर्युक्त टिप्स (Weight Loss Tips) आपके वजन कम करने और स्वस्थ रखने में भी काफी हेल्पफुल होंगी। यदि आप अपना वजन कम  करना चाहते है तो आपको अपने ऊपर पूरा भरोसा, संयम और धैर्य रखना होगा। शुरू शुरू  में थोड़ी परेशानी होगी, और अभ्यास करते करते आपको आदत पड़ जाएगी और  आपको कुछ समय बाद रिजल्ट दिखाना शुरू हो जायेगा।

दोस्तों, उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “वजन कम करना है तो ये टिप्स हैं लाभकारी ~ Obesity ~ Weight Loss Tips in Hindi” आपके लिए हेल्पफुल होगा। कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *