Nakaratmak Vicharo Se Chutkara

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara – नकारात्मक विचार हमारे मानसिक और शारारिक स्वास्थ्य का दुश्मन हैं। नकारात्मक विचारों से डर और तनाव पैदा होता है। यदि नकारात्मक विचारों को आपने नहीं रोका तो यह आपके  दिमाग में अपना घर बना लेते हैं, जिससे आपका जीवन अच्छा खासा नर्क बन जाता है। यदि आपको भी नकारात्मक विचार घेरे हुए हैं या जल्दी घेर लेते हैं। तो यह आर्टिकल ‘नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें’ आपके लिए है –

How To Get Rid Of Negative Thoughts In Hindi

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara

नकारात्मक विचार क्या हैं, क्यों आते हैं और इनसे कैसे बचा जाये, आइयें जानते हैं। –

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ka Tarika

नकारात्मक विचार क्या हैं  ? What is Negative Thoughts ?

आप सोच कर देखें – यदि आप किसी जॉब के इंटरव्यू के लिए जा रहें हो तो उस समय आपके दिमाग में क्या ऐसे विचार चलते हैं – क्या होगा अगर में रिजेक्ट हो गया गया ?  या पता नहीं में सेलेक्ट हो पाऊंगा या नहीं ? या मैंने मेहनत तो पूरी की है पर पता नहीं मेरा नसीब मेरा साथ देगा कि नहीं।

जब आप अपने दिमाग में ऐसे मैसेज डालना शुरू कर देते हो तो इन्हीं को नकारात्मक विचार (Negative Thoughts) कहा जाता है। नकारात्मक विचार लगातार हमे यह अहसास दिलाते हैं की पूरी दुनिया एक अँधेरा कुआँ है और हम उसमे समाते जा रहा हैं, और न वहाँ उजाला है और न ख़ुशी।

सकारात्मक विचार और नकारात्मक विचार में क्या अंतर है ? What is the Difference Between Positive Thoughts and Negative Thoughts ?

हमारा दिमाग दो भागो में बटा होता है। एक भाग का नाम है मिस्टर पॉजिटिव यानी श्रीमान सकारात्मक और दूसरे मिस्टर नेगेटिव यानी श्रीमान नकारात्मक। मिस्टर पॉजिटिव थोड़े ऐटिटूड में रहते हैं इनका प्रयोग करने के लिए आपको इनको वश में करना होगा। अगर आप इनको वश में करने के बाद ये आपके गुलाम हो जाते हैं और आपकी हर आज्ञा का पालन करते हैं। आपको नई ऊर्जा और जीवन में सफलता दिलाकर ही चेन लेते हैं। आपके चेहरे पर आत्मविश्वास की चमक पैदा करते हैं। आपको बताते हैं की पूरी दुनिया बहुत खूबसूरत है।

अब करते हैं मिस्टर नेगेटिव की बात।  मिस्टर नेगेटिव थोड़े कोमल स्वाभाव के होते हैं। इनका प्रयोग करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं। ये तुरंत आपकी बात को स्वीकार कर लेते हैं। लेकिन इनकी खास बात यह है की आप इनको गुलाम नहीं बना पाते बल्कि ये आपको गुलाम बना लेते हैं। फिर ये जो चाहते हैं वो होकर रहता है। ये आपको आलसी, संकोची, गुस्सैल, चिड़चिड़ा बनाते है। यह आपको बताते हैं की दुनिया अंधकार से ग्रसित है। आप बेचारे हैं। आपकी किस्मत ख़राब है। आपने ऐसे क्या किया की भगवान ने आपको ऐसा बनाया।

नकारात्मक विचार क्यों आते हैं ? Why Negative Thoughts Comes ?

नकारात्मक सोच दो बातों से आती है, पहली जो काम या बात आप करने जा रहें हैं उसे सोच कर डर पैदा होना, और डर होने पर नकारात्मक विचार आना, जो स्वभावितक है। दुसरी बात जो काम, घटना या कोई बात हो चुकी है उसे सोच सोच कर तनाव पैदा होना, और नकारात्मक विचार आना।

आत्मविश्वाश का कम होना नकारात्मक विचारों का जन्म देता है और नकारात्मक विचार आने पर आत्मविश्वास कम हो जाता है यह दोंनो एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

समस्या आने पर नकारात्मक विचार आते हैं जिसके कारण छोटी समस्या बड़ी लगने लगती हैं। यदि एक बार किसी काम में असफल हुए तो हमें बार बार लगता ही कि इस बार भी असफल होंगे। परिणाम यह होता है, या तो हम उस काम को दुबारा शरू ही नहीं करते या करते हैं तो अपने नकारात्मक विचारों के कारण असफल हो जाते हैं। जिससे हम नकारात्मक से नकारात्मक होते चले जाते हैं।

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ? How To Get Rid Of Negative Thoughts

यहाँ मैं कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जिससे आप Negative Thoughts से छुटकारा पा सकेंगे।

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ke Upaye 

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ka Tarika No. 1

अपना आत्मविश्वास बढ़ाये Increase Your Self-Confidence

नकारात्मक विचारों की सबसे गहरी जड़ है आत्मविश्वास का कम होना। आपको अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना होगा। यदि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारी यह पोस्ट “तुरन्त आत्मविश्वास को बढ़ाएं Increase Self Confidence Immediately” पढ़ें। जिसे पढने के बाद आपका आत्मविश्वास यकीनन बढ़ जायेगा। पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें- आत्मविश्वास 

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ka Tarika No. 2

अपनी बॉडी लैंग्वेज को बदलें Change Your Body Language

अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दे। कही आप सुस्त तो नहीं हैं ? सुस्ती व्यक्ति में नकारात्मकता को बढाती है। हमेशा ऊर्जावान रहने की कोशिश करें।

अपने बैठने, उठने चलने पर ध्यान दें। झुक कर बैठने – चलने की बजाये सीधा बैठे और चलें। नार्मल से थोड़ा तेज चलें। सिर झुककर नहीं बल्कि आँखें मिलाकर बातें करें।  मुरझाया चेहरा नहीं, एक मुस्कुराता चेहरा रखें।

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ka Tarika No. 3

नकारात्मक विचारों को नकारते जाएँ Avoid Negative Thoughts

नकारात्मक विचार आना स्वाभाविक होता हैं। आपको देखना होगा की कौन सा विचार आपके लिए अच्छा है और कौन सा विचार खराब।

अगर कोई आपको ऐसा खाना दें जिसमे बदबू आ रही हैं तो यकींनन वो खाना आप नहीं खाएंगे। इसी तरह नकारात्मक विचारों को पहचाने और अवॉयड करते जायें। सिर्फ सकारात्मक विचारों को आने दें। हो सकता है शुरू शुर में थोड़ा मुश्किल हो पर बार बार ऐसा करने पर नकारात्मक विचार आना बंद हो जायँगे।

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ka Tarika No. 4

अपने दिमाग को शांत रखें  Keep Your Mind Calm 

आपने ध्यान दिया होगा जब हमारे दिमाग में उथल पुथल होती हैं यानि हमारा मन अशांत होता हैं तभी नेगेटिव थॉट्स आना शुरू हो जाते हैं।

जब भी दिमाग में अशांति हो एक जगह बैठ जाएँ और गहरी गहरी सांसे ले और अपने दिमाग को शांत होता महसूर करें। जब आपका दिमाग शांत हो जायेगा तो नकारात्मक विचार नहीं आएंगे। यदि आएं तो आप ऊपर के पोइन्स को अपनाएं।

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ka Tarika No. 5

अपना ध्यान कही और लगा दें। Divert Your Mind

जब भी नकारात्मक विचार आएं अपना ध्यान उन विचारों से हटा दें। खाली न बैठें, आप अच्छी किताबें पढ़ें, अपना मनपसद काम करने लगें। नेगटिव थॉट्स आना बंद हो जायेंगे।

Nakaratmak Vicharo Se Chutkara Pane Ka Tarika No. 6

समस्याओं को हल करने का प्रयास करें Try To Solve The Problems 

जब भी कोई समस्या आये तो समस्या पर ध्यान केंद्रित करने के बजायें समाधान खोजियें। सकारात्मक सोच रखते हुए जब आप समस्याओं को हल करने का तरीका खोजेंगे तो नकारात्मक विचार आना बंद हो जायेंगे।

दोस्तों ! यह आर्टिकल “नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?” आपको ‘Negative Thoughts’ से छुटकारा दिलाने में पूरी मदद करेगा। बस आप अपने ऊपर विश्वास रखियें।

इसके अतरिक्त आप नीचे दिया इन आर्टिकल्स को जरूर पढ़ें जो आपमें सकारात्मक विचारों का उदय करेंगे और नकारात्मक विचारों से लड़ने में मदत करेंगे।

आपका आत्मविश्वास बढ़ा देंगी ये 100 बातें

‘ना’ कहना सीखें ! 

गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें।

उदास होने पर सकारात्मक कैसे रहें |

डर और घबराहट पर काबू कैसे पाएं 

जीवन के सकारात्मक कोट्स

अगर कोई अपमानित करे !

नकारात्मकता से छुटकारा पाने के लिए 31 सकारात्मक थॉट्स

दोस्तों, उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?” आपके लिए हेल्पफुल होगा। इस आर्टिकल ने आपको कितना इंस्पायर्ड किया , मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद