Motivational Article Hindi

जीवन में अगर खुशियां है, उत्साह है, जोश है तो दूसरी तरफ निराशा भी है। एक समय ऐसा भी आता है  जब  हिम्मत टूटने लगती है, या कोई हिम्मत तोड़ने लगता है।  समझ नहीं आता कि क्या करें। यदि आप भी इस परिस्थिति से गुजर रहे हैं तो यह Motivational Article Hindi आपके लिए Helpful होना वाला है।

Jab koee Himmat Todane Lage ‘Motivational Article ‘ in Hindi 

चुनौतियां और मुसीबतें हमारी जिंदगी का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। यह वो समय होता है जब हमें हिम्मत से  काम लेना होता है। आपकी ज़िन्दगी में कोई ऐसा Villain आ जाता है जो लगातार आपकी हिम्मत को तोड़ता रहता है और  ना चाहते हुए भी हम अपनी हिम्मत को खोने लगते हैं।

इसको हम दो तरीके से देख सकते हैं पहला हम कुछ ना करें और कोना पकड़कर बैठ जायें।  इसका मतलब यह हुआ की आप उस व्यक्ति  के सामने अपने घुटने टेक चुके हो। आप अपनी हिम्मत हार चुके हो। दूसरा तरीका है – आप समझे ‘यदि मैं हार मान लेता हूँ तो वो व्यक्ति जीत जायेगा।

पहले तरीके से तो आप कुछ कर ही नहीं पायेंगे क्योंकि आप हिम्मत हार चुके हैं पर दूसरे तरीके से आप प्रॉब्लम से लड़ने के बारे में सोचेंगे।  आप सोच कर दिखिए क्या आप अपने आप को हिम्मत दे रहे हैं या अपनी हिम्मत को कमजोर बना रहे हैं।

जब भी विपरीत  समय आता है, जब भी मुसीबतों के बादल हमारे सर पर छाने लगते हैं तो कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जो इससे प्रभवित न हो यानी हर इंसान को दुःख और सुख महसूस होता है चाहें वो कितना भी ताकतवर हो या कितना भी ज्ञानी हो। पर ऐसा क्यों होता है की कुछ लोग हिम्मत हार जाते हैं और कुछ लोग हिम्मत से सामना करते हैं।

इसी बात को हम इस Motivational Article Hindi के द्वारा जानते हैं।  यह Motivational Article Hindi आपको अपनी प्रोब्लेम्स से लड़ने की हिम्मत देगा।

तीन तरह के लोग होते हैं जो आपकी हिम्मत को तोड़ने की कोशिश करते हैं। 

1 – बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो किसी को भी, कही पर भी सिर्फ नकारात्कम बातें बोलते हैं, जैसे – तुमसे यह नहीं होगा, तुम यह नहीं कर पाओगे। ऐसे लोगों का सिर्फ एक ही काम होता है – आपके मनोबल को तोडना, आपकी हिम्मत को तोडना।

ऐसे लोग ज़िन्दगी में खुद सफल नहीं हो पाये या थोड़ी बहुत सफलता हासिल कर ली और अपने आप को ऊपर दिखाने के लिए आपको नीचे दिखाने की कोशिश करते हैं, उन्हें यह डर भी होता है कि कही आप अपने लक्ष्य में सफल न हो जाएँ कुल मिलकर ऐसे लोग आपसे जलते हैं।

ऐसे में आप क्या करेंगे ? ज्यादातर लोग उनकी बातों में आकर अपनी हिम्मत को खो देते हैं या फिर उनसे लड़ते हैं। पर इन दोनों बातों में आपका ही नुक्सान हैं। आप  कही न कही आप अपनी हिम्मत को हार रहे होते हैं और वो व्यक्ति जीत रहा होता है।

इससे बचने के दो तरीके हैं पहला ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें और दूसरा उनका सामना करें – जब भी कोई व्यक्ति आपको नकारात्मक बातों से घेरने की कोशिश करें, आप अंदर ही अंदर हसना शुरू कर दीजिये। जब आप अंदर ही अंदर हसते हैं, आप अंदर ही अंदर अपने आप को मज़बूत बना रहे होते हैं।

आप सोचे की मैंने ऐसे व्यक्ति को पहचान लिए है – और आप अंदर ही अंदर हसना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है। अब जब भी आपको ऐसा व्यक्ति दिखाई दें आप यह मान लें की अब समय आपके अंदर से हसने का है। इस बात को सकारात्मकता से लें फिर कोई भी व्यक्ति आपकी हिम्मत को तोड़ने की हिम्मत नहीं करेगा।

2 – दूसरे दर्जे में वो व्यक्ति आते हैं  जिसको आपके काम से कोई मतलब नहीं वो सिर्फ आपसे मज़ा लेते हैं और चाहते हैं आप उनकी बातों से बुरा मान जायें और अपनी हिम्मत हार जायें। ऐसे व्यक्तियों की आपसे कोई पर्सनल दुश्मनी नहीं होती वो सिर्फ आपसे मज़ा लेते हैं और ज्यादातर ऐसे लोग ग्रुप बनाकर ऐसा करते हैं।

ऐसे में आप क्या करेंगे। यहाँ भी आपके पास दो तरीके हैं – पहला आप ऐसे  लोगों से बचें, पर आप उन लोगों से जितना भी बचने की कोशिश करें वो आपको ढूढ़ ही लेंगे क्योंकि वो समझ चुके हैं की आप उनके लिए मनोरंजन हैं, उनको कोई फर्क नहीं पड़ता की आप क्या फील कर रहें हैं, आपको कितना बुरा लग रहा है।

दूसरा तरीका है शामिल हो जायें। जी हाँ आप भी उनके साथ हसें और सकारात्मक सोच बनाकर अपने ऊपर हँसे और उन्हें भी हसायें। जब आप ऐसा करेंगे तो वो व्यक्ति आपका मज़ाक नहीं  उड़ा पायेगा और उस ग्रुप के बाकी लोग उसको छोड़कर आपके साथ मिल जायेगे। याद कीजिये कितने ही स्टैंडप कॉमेडियन हैं जो अपना ही मज़ाक बनाते हैं और हमेँ हसाते हैं। क्या हमने कभी उनका मज़ाक उड़ाया हैं ? बिलकुल नहीं, बल्कि हम सभी उनके फैंस हो जाते हैं।

3- तीसरे दर्जे में वो लोग आते हैं जो अनुभवी हैं और सफल हैं। ऐसे लोगों को पहचानियें। हालांकि वो आपकी कमी बताएँगे पर उनका इरादा आपकी हिम्मत को दौड़ना नहीं बल्कि आपकी कमी बताकर आपके मार्ग को सरल बनाना होता हैं। आपको ऐसे लोगों से बिलकुल नहीं बचना है बल्कि आपको ऐसे लोगों से सीखना है। ऐसे लोगों को ढूढें और उनसे सीखें।

अब जब भी कोई आपकी  हिम्मत तोड़ने लगे तो यह Motivational Article को याद करें और अपने अंदर विश्वास पैदा करें। बहुत से ऐसे लोग है जिनकी हिम्मत तोड़ने की कोशिश की गई पर अपने विश्वास के दम पर अपनी हिम्मत को बनाकर रखा तो सफल हुए – आपको यह यह स्टोरी जरूर पढ़नी चाहियें ‘आपको कौन रोक रहा है ?‘ 

यह भी पढ़ें ;

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना

उदास होने पर सकारात्मक कैसे रहें

अपनी Value कैसे बढ़ाये ?

‘ना’ कहना सीखें !

अपनी गलतियों से सीखें।

उम्मीद करता हूँ यह Motivational Article Hindi आपको अवश्य पसंद आया होगा. इस आर्टिकल ने आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *