Leadership Skills – बेस्ट लीडर कैसे बने

Leadership Skills - बेस्ट लीडर कैसे बने

किसी भी फील्ड में एक Leadership Skills का बहुत ही Important Role है।  तो आइये जानते हैं उन  तरीकों को जिनसे आप अपनी Leadership Skills Improve कर एक Best Team Leader बन सकते हैं।

The Right Way to Become Best Team Leader (टीम लीडर बनने का सही तरीका)

Leadership Skills क्या है ?

नेतृत्व  करने का कौशल Leadership Skills ही एक व्यक्ति को एक Leader बनता है।  एक Best Team Leader अपनी Team का संचालन अपने  कौशल के अनुसार करता है।  जब भी हम एक Leader का नाम लेते हैं तो विभिन्न छवियाँ हमारे Mind में आती हैं जैसे एक Political Leader, किसी Group का Leader किसी Company का Team Leader.

Soft Skills के इस Leadership Skills में आप एक अच्छी Team Manage कर सकते हैं।  आप Confident होते हैं और लोगों में Confident भर सकते हैं।  Leadership Skills के द्वारा लोग आप पर  विश्वाश करते हैं, आपकी बात मानते हैं और आप में वो गुण होता है कि आप लोगों को जोड़ सकते हैं एक बेहतर टीम बना सकते हैं और आगे बढ़ते हैं।

एक Best Team Leader क्या करता है ?

Best Team Leader खुद को और दूसरों को सही चीज़े करने के लिए उत्साह वर्धन व मदत करते हैं।  एक  Best Team Leader सही दिशा को निर्धारित करता है, और उस दिशा में Positive Vision का निर्माण करता है।

एक Team को बनाये रखना उसे Motivate करना और सही दिशा में ले जाने कि कला एक Best Team Leader में होती है, चाहें वो किसी राजनैतिक पार्टी को लीडर हो या किसी कंपनी का Team Leader, वह अपनी टीम के लिए हमेशा गतिशील, रोमांचक और प्रेरणादायक होता है।

एक Best Team Leader भविष्य के लिए एक प्रेरणादायक Vision  बनता है, लोगों को उस Vision से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करता है।  एक मज़बूत टीम बनता है जिससे Vision प्राप्ति में यह अधिक प्रभाभी हो।  यदि आप एक अच्छे Team Leader बनना चाहते है तो आपको अपनी Leadership Skills को Improve करना होगा।

 

वार्तालाप का हुनर Communication Skill कैसे बनायें जानने के लिए यहाँ Click करें 

टीम लीडर कौशल विकसित करने के लिए टिप्स Tips for Develop Best Team Leader Skills

सकारात्मक दृष्टि Positive Vision

आप किसी दूसरे का नेतृत्व तभी कर पाएंगे जब आपके पास एक Clear Positive Vision होगा।  अगर आपकी दृस्टि सकारात्मक नहीं होगी तो आप अपने पथ से भटक जायँगे और आपकी टीम आपका विश्वाश नहीं करेगी और टूट जायगी।  इसलिए आप एक Positive Vision वाले  Person बनें। तभी आप एक  Best Team Leader बन पाएंगे।  आप अपने आप, अपने  काम और अपनी टीम पर भरोसा और एक  Positive Vision बनाकर आगे बढ़ें।

Motivating and Inspiring Your Team आपकी टीम को प्रेरित करना और प्रेरणा देना

एक मज़बूत Team बनाना एक Best Team Leader का काम है या कहें तो अपनी टीम को मोटीवेट करके, इंस्पायर्ड करके उसे मज़बूत करना Leadership Skills Quality है।

जब एक Leader किसी परियोजना को शुरू करता है तो उस Leader के पास काफी उत्साह  होता है, और उसी उत्साह के साथ वो एक टीम बनता है और अपनी टीम को भी उत्साहित रखता है, परन्तु बाद में यदि टीम का उत्साह कम हो सकता है, मतभेद हो सकते हैं, टीम कमज़ोर हो सकती है, इसीलिए एक Best Team Leader को हमेशा अपनी टीम को Motivated रखना होता है, लक्ष्य प्राप्ति Inspire करना होता है।

टीम के मतभेद को कैसे दूर करेंगे, टीम में उत्साह कैसे पैदा करेंगें, यह एक Best Team Leader अच्छी तरह जनता है।  एक Best Team Leader लोगों की व्यक्तिगत जरूरतों, लक्ष्य और महत्त्व से साथ  जोडने के लिए पूरी परियोजना में Hard Work करते हैं और अपनी टीम को भी Hard Work  करने के लिए प्रेरित करते हैं। टीम  अपने Leader पर विश्वाश करती है, क्योंकि जो वो करते हैं उसमे माहिर होते हैं, कड़ी मेहनत करते है और अपनी टीम पर भी पूरा विश्वाश रखते हैं।

योजना बनाना और अनुसरण करना Planning and Following

किसी काम को, किसी Vision को, किसी Project को पूरा करने के लिए उसे बेस्ट तरीके से चलने के लिए एक Best Team Leader एक Best Planning करता है।  क्या Problem आयेंगी, जिसे कैसे Solve  करना है, Vision को कैसे आगे बढ़ना है। किस तरह से Team Develop करनी है, Team Members की क्या Qualification है, कौन कौन से Members कौन कौन से काम करेंगे, एक Team Leader को इसकी Planning करनी होती है और उसे प्रबंधित करना होता है।

Best Team Leader को अपनी योजना के लिए के लिए अच्छे निर्णय लेने और Problems को हल  करने में भी समझ होनी चाहियें।  सकारात्मक दृश्टिकोण के साथ, समस्याँए भी अवसर व् सीखने का अनुभव बन सकती है, इसलिए एक Best Team Leader सीखता है और अधिक जानकारी प्राप्त करता है।

ज़िम्मेदारी Responsibility

एक Best Team Leader अपनी टीम की सफलता और असफलता दोनों के लिये जिम्मेदार होता है।  यदि के Leader यदि पानी टीम को दोष देता है, तो उसकी टीम उसका सम्मान नहीं करेगी और उसकी टीम बिखर जायेगी।  इसलिए एक Best Team Leader को असफलयों को स्वीकार करना चाहियें और इसके सुधार के लिए क्या समाधान होना चाहियें, उस पर ध्यान देना चाहियें।

प्रतिबद्धता Commitment

एक Best Team Leader जो भी Commitment करता है, उसे पूरा करता है।  मान लीजिये किसी लीडर ने अपनी टीम के सामने कहा कि यह काम 15 दिन में होगा, तो एक Best Team Leader उस Commitment को पूरा करेगा, चाहें उसे Extra Time, Extra Work देना पड़े।  टीम जब अपने Leader की प्रतिबद्धता को देखेगी, तो Leader का सम्मान करेगी और उसे फॉलो करेगी।

उपर्युक्त 5 गुण एक Best Team Leader  आवश्यक है जिसे आप धैर्य और आत्मविश्वाश से सीख सकते हैं। इसके आलावा एक Best Team Leader में ईमानदारी होनी चाहियें, अपने कर काम के लिए Creativity होनी चाहिए।

 

यह पोस्ट “Leadership Skills – बेस्ट लीडर कैसे बने ” आपको कैसी लगी , कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

3 Replies to “Leadership Skills – बेस्ट लीडर कैसे बने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *