After Retirement Business

Top Business Ideas After Retirement

रिटायरमेंट के बाद आप कोई काम करना चाहते हैं तो यहाँ कुछ ख़ास Business Ideas बताने जा रहा हूँ जो आप  रिटायरमेंट के बाद कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं तो आइयें जानते हैं Top Business Ideas जिनको आप After Retirement आसानी से कर सकते हैं –

रिटायरमेंट के बाद आप कर सकते हैं ये टॉप बिज़नेस

रिटायरमेंट तक आप लगभग अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा कर चुके होते हैं जैसे बच्चों की पढ़ाई लिखाई, शादी इत्यादि और अब आप आराम करना चाहते हैं। यह आपका वही फ्री टाइम होता है जब आप घूमने फिरने आराम से जा सकते हैं इसके बाद भी आपके पास समय होता है और आप चाहते हैं की इस समय का सही प्रयोग हो और कुछ पैसे भी आते रहें।

After Retirement आपके दिमाग में वही काम आएगा जो आप करते थे पर अब आप खुले दिमाग से सोचिये  बजाय इसके कि आपने अतीत में क्या किया। आप कई काम कर सकते हैं। ऐसा काम जो आपका शोक रहा हो या ऐसा काम जो आप पहले भी करना चाहते थे पर कर नहीं पाये। इस बारे में सोचें । तो जानते हैं Business Ideas After Retiremen

वो  बिज़नेस  जो आप रिटायरमेंट के बाद कर सकते हैं – 

जो आपने किया और आगे भी करना चाहते हैं –

After Retirement आप उस काम के बारे में भी सोच सकते हैं जो आपने किया और आगे भी करना चाहते हैं तो आप उस कंपनी या ऑफिस में या किसी अन्य कंपनी या ऑफिस में इस बारे में बात करे सकते हैं। बहुत सी कंपनी अंशकालिक या अनुबंध के आधार पर उन लोगो को रखती हैं जो रिटायर्ड हो चुके हैं।

सलाहकार

बहुत से ऐसे फील्ड हैं जहाँ सलाहकारों की मागं बढ़ रही है जो किसी विशेष क्षेत्र के अनुभवी हों। After Retirement अपने विभिन्न अनुभवों के आधार पर आप  परामर्शदाता (Consultant) बन सकते हैं। आप अपने खुद के ऑफिस से कंसल्टेंसी का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं या फिर किसी कंपनी में पार्ट टाइम सलाहकार के  रूप में भी काम कर सकते हैं।

अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

यदि आपका सपना कभी बिज़नेसमैन बनना था तो After Retirement  आप अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं। आप कोई भी ऐसा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जिसमे आपकी रूचि हो  और जिसे आप आराम से कर पाएं जैसे टॉयज शॉप, कैफ़े, बेकरी एंड केक शॉप, बुक शॉप आदि।

फ्रीलान्स राइटर 

यदि आपको लेखन का शोक है तो आप After Retirement  इस शोक को अपने प्रोफेशन में बदल सकते हैं और फ्रीलान्स राइटर बन सकते हैं। बहुत से न्यूज़ पेपर, मगज़ीन्स, पब्लिशर्स, ऑनलाइन आर्टिकल्स वेब साइट्स  हैं जो फ्रीलान्स राइटिंग में अच्छा पैसा देती हैं और डिमांड लगातार बनी रहती हैं। अब जब भी आप पर समय हो आप आर्टिकल लिख सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको किसी विशेष विषय पर अच्छी पकड है तो आप किताब भी लिख सकते हैं या  ई बुक भी लिख सकते हैं।

कोचिंग सेंटर

यदि आपको पढ़ाने का शोक है तो After Retirement कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं, जिससे आपके पढ़ाने का शोक भी पूरा होगा और आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

डे- केयर सेंटर

ज्यादातर हस्बैंड एंड वाइफ दोनों ही नौकरी करते हैं और अपने बच्चों की देखभाल के लिए उन्हें डे-केयर -सेंटर में छोड़ देते हैं। After Retirement आप डे-केयर -सेंटर खोल सकते हैं जिससे आप पैसा तो कमाएंगे ही साथ साथ बच्चों  के साथ आपका मन भी लगा रहेगा।

ब्लॉगिंग

आज के समय में ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प है।  After Retirement आप फुल टाइम या पार्ट टाइम ब्लागिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के द्वारा आप अपने विचार और जानकारी शेयर कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ आप दूसरे ब्लोग्स पर आर्टिकल लिख सकते  हैं। कई बड़े ब्लोगेर्स इन आर्टिकल्स के अच्छे  पैसे देते हैं। आप दो या तीन लोगो के साथ मिलकर भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं जो अपने विचारों को इस ब्लॉग पर शेयर कर सकें। ब्लॉगिंग शुरू करे से पहले इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें तभी आप ब्लॉगिंग के फील्ड में सफल हो पाएंगे।

ट्रैवल एजेंसी

After Retirement ट्रेवल एजेंसीज का बिज़नेस शुरू कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इस काम को आप As a mediator कर सकते हैं जिसमे कोई विशेष लागत भी नहीं है आप अपना ट्रेवल एजेंसीज का बिज़नेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। बस आपको इसके लिए नॉलेज लेनी होगी।  इसमें आपको अपने कस्टमर्स के लिए उनके होटल बुकिंग और टिकट बुकिंग को लेकर एक आकर्षक पैकेज बनाना होता है। इस बिज़नेस में आप कमीशन के रूप में अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है। इसमें आपको मार्केटिंग की जानकारी और इस बिज़नेस की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

यह भी पढ़ें –

Note – यह आर्टिकल Business After Retirement आपकी सहायता हेतु है जिसे आप अपने अनुभव और जानकारी के आधार पर कर सकते हैं। इनमे से जो फील्ड आपके लिए नया है या किसी भी नये फीड के लिए पर्याप्त जानकारी अवश्य ले लें। धन्यवाद

I Hope आपको यह आर्टिकल ‘रिटायरमेंट के बाद आप कर सकते हैं ये टॉप बिज़नेस – Business After Retirement’ पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना हेल्पफुल है कमेंट द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *