Invest In Yourself

यदि आप एक वित्तीय निवेशक हैं, तो आपने इस दुनिया के सबसे सफल निवेशक वॉरेन बफे का नाम जरूर सुना होगा। दोस्तों, आज हम Warren Buffet द्वारा लिखे लेख “Value and invest in yourself” का हिंदी रूपांतर जानेंगे।

Invest In Yourself in Hindi

वॉरेन बफे को आज हर कोई जनता है वॉरेन बफे एक महान निवेशक, सफल उद्यमी और मोटिवेशनल स्पीकर हैं।  उनकी निवेश रणनीतियां प्रसिद्ध हैं और बहुत से लोग उनके सीखना चाहते हैं। वॉरेन बफे के बारे में इससे भी अधिक सम्मानजनक बात यह ही कि उन्होंने अपनी लाभकारी संपत्ति का 99%  (2006 में प्रतिज्ञा के समय $ 30 बिलियन से अधिक) को समाज कल्याण संस्थाओं को दिया, जिसमे ज्यादातर दान उन्होंने बिल गेट्स फाउंडेशन को दिया।

चूँकि वॉरेन बफे एक समाज सुधारक और मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं वो अक्सर विश्वविद्यालयों में जाकर वहां के छात्रों को प्रेरित करते हैं उन्हें सफलता के पथ से अवगत कराते हैं। वो छात्रों को सिखाते हैं की अपनी वैल्यू को कैसे बढ़ायें, एक महान भविष्य के लिए कैसे योजनाएं बनायें।

वॉरेन बफे सिखाते हैं की अपने आप में निवेश कैसे करें ( Invest In Yourself ) . उन्हीं के द्वारा एक लेख  “Value and invest in yourself” का हिंदी रूपांतर यहाँ प्रस्तुत है –

अपने आप में निवेश करें ….

Invest In Yourself
Image Source           Invest In Yourself in Hindi By Warren Buffett

कल्पना कीजिये एक जिन्न अचानक से आपके पास आता है और आपसे कहता है की ‘हे मेरे आका आप दुनिया की कोई भी कार जो आप चाहते हैं मैं आपको दूंगा। आप क्या करोगे ? यकीनन आप अपनी सपनों की कार उससे मांगेंगे और कुछ ही पल में आपके सपनों की कार आपके सामने होगी।

आप कार के  मैनुअल को दस बार पढ़ेंगे, कार की समय समय पर सर्विस कराएँगे, तेल बदलवायेंगे। रोज़ाना कार को साफ़ करेंगे और आप सावधानीपूर्वक देखभाल करेंगे ताकि वह कार आपके सपनों की कार बनी रहे।

यहाँ मैने आपके सपनों की कार में बारे में बात की, अब में आपकी बॉडी यानि आपके शरीर की बात करता हूँ। आपको एक शरीर मिला है जिसमें सिर्फ एक दिमाग होता है। क्या आपका शरीरऔर आपका दिमाग आपके सपनों की कार से बढ़कर नहीं है ! सोचियें ?

आप अपने शरीर का ख्याल रखें और अपने शरीर और दिमाग की क्षमता को अधिकतम करें, वरना आपकी कार तो आपके सपनों की कार बानी रहेगी पर क्या आपका शरीर और मन आपका साथ दे पाएगा।  बाद में अपने शरीर और मन (और कार) की देखभाल करने में बहुत देर हो जाएगी। आप उसे बनाए रख सकते हैं, लेकिन बड़ी गलतियों या लापरवाही को बाद में कम करना मुश्किल या असंभव है।

जीवन में आपकी मुख्य संपत्ति आप स्वयं हो। अपने आप को एक मूल्यवान संपत्ति के रूप में समझो। अपने आप पर  Invest करों। मैं अक्सर छात्रों को समझाता हूं कि मैं अच्छे छात्रों के  भविष्य की कमाई के प्रतिशत के लिए आज भुगतान करने को तैयार हूं यदि आप अपने आप को महत्व देते हैं, और अपने आप में निवेश करते हैं।

इस दुनिया में यदि कोई सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट है तो वो है अपने आप में इन्वेस्ट करना। यदि आप अपने आप को महत्व देते हैं, और अपने आप में निवेश करते हैं, तो आप अपने जीवनकाल के दौरान, अपने आप को और अपने समुदाय दोनों के लिए एक महान सौदा बनेंगे।

ये आर्टिकल जरूर पढ़ें –

महान निवेशक वॉरेन बफे के अनमोल विचार।

अपनी Value कैसे बढ़ाये ? How to Value Yourself ?

मुकेश अंबानी द्वारा सफलता के 7 नियम।

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा सफलता के 7 नियम।

वित्तीय सफलता के 3 कदम।

“अपने आप में निवेश करें – Invest In Yourself in Hindi By Warren Buffett” ने आपको  कितना इंस्पायर्ड किया , मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *