Insulting You Without Reason

इस Article  में मैं आपको बताऊंगा कि जब कोई बिना बात अपमान करे (If someone Insult without Reason) तो उसका सामना कैसे करें, बल्कि वह व्यक्ति अपनी ही नज़रो में गिर जाये, ऐसा क्या करें – जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें –

(Image Credit)

अगर कोई अपमानित करे ! If someone Insult without Reason !

कई बार आपको ऐसे लोगों का सामना करना पड़ता है जो बिना किसी बात के आपका अपमान करते हैं, आपका मज़ाक उड़ाते हैं, यानी आपको Insulted करने का कोई मौका नहीं छोड़ते तो क्या करें  If someone Insult without Reason

ऐसे लोग ज्यादातर किसी ग्रुप में या किसी दूसरे के सामने ऐसा करते हैं, हमे और ज्यादा गुस्सा तब आता है जब दूसरे भी इस बात का पूरा मज़ा लेते हैं।

ऐसे में हम क्या करते हैं – हम गुस्सा हो जाते है पर कुछ कर नहीं सकते, हम ऐसे व्यक्ति से बचने की कोशिश करने लगते हैं या फिर हम लड़ने लग जाते हैं या हम दुखी हो जाते हैं और अपने मूड ख़राब कर लेते हैं और Depression में चले जाते हैं।

अपमानित करने वाले लोगो के प्रकार

  1. जो लोग आपकी या किसी की भी बेइज़्ज़ती बड़ी ही आसानी से करते हैं, वो लोग घमंडी होते है थोड़ी सी Success उनके सर पर चढ़ जाती है।
  2. ऐसे लोग बहुत Negative होते हैं, उन्हें हर किसी से Problem होती है, ना तो वो खुद कुछ कर पाते हैं और ना ही वो आपको सफल होते देख सकते हैं, जब भी आप कुछ करने की कोशिश करते हैं तो वो आपका मज़ाक उड़ाते हैं और अपमानित करते हैं।
  3. बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो किसी का भी मज़ाक उड़ाना किसी की भी Insult करना अपना हक़ समझते हैं, और ऐसा करना उनकी आदत बन जाती है।  उन्हें मज़ा आने लगता है, उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की सामने वाले को कैसे लग रहा है, बस वो अपना काम करते हैं और मज़े लेते हैं।
  4. ऐसे लोग अपनी Life में कुछ भी Achieve नहीं कर पाते, जिसकी वजह से वो Frustrated हो जाते हैं और दूसरों का अपमान करके अपने Frustration को शांत करते हैं।
  5. ऐसे लोगो में Insecurity की भावना होती है, वो यह इसलिए करते हैं की कही आप उनसे आगे न निकल जाओ।  ऐसे करके वो आपका उत्साह तोडना चाहते हैं।

कैसे डील करें जब कोई कोई बिना बात अपमान करे – How to Deal if someone Insult without Reason

मैंने आपको बताया  कि  कैसे लोग हैं जो दूसरों का मज़ाक या उन्हें अपमानित करते हैं।  (If someone Insult without Reason) ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए उनसे डील करने के कुछ उपाय जानते हैं-

शांत रहें Keep Cool Your Mind

जब भी लोग आपका मज़ाक उड़ाएं या आपकी Insult करें (Insult without Reason) तो आपको शांत रहना है आपके चहरे पर ज़रा सी चिंता, परेशानी, गुस्से के भाव न आयें और आप उस व्यक्ति की आँखों में शांति से देखें।

आप सोच रहें होंगे कि यह कैसे Possible है कि कोई हमारी Insult करे, हमारा मज़ाक उड़ाएं और हम शांत रहें और उसके आँखों में देखते रहें ! पर दोस्तों यकीन मानिये ये तरीका सामने वाले को लज्जित (Shameful) कर देगा।  आपके चेहरे की शांति से उसे समझ आ जायेगा की उसके बात का आपके ऊपर कोई फर्क नहीं पड़ रहा, और उसके आँखों में देकने से वो आपसे आँखें नहीं मिला पायेगा।

स्वीकार नहीं करें Don’t Accepted

बहुत से लोगो ऐसे भी होते हैं जो बाज़ नहीं आते यानि आप चाहें शांत रहे या उसके आँखों में देखे, पर  ऐसे लोगो को कोई फर्क नहीं पड़ता।  ऐसे लोगो से Deal करने के लिए आप  उनकी बात को Accept न करें, यानि अपने मन में उनकी बात को न आने दें।

एक गांव में एक ज़मींदार था, जो की बहुत ही घमंडी था, हर किसी का बात बात में मज़ाक उड़ाना, उनका अपमान करना उसके स्वभाव में था।  एक दिन एक विद्वान साधु उस गांव में आये, गांव वाले उस साधु को बहुत मैंने लगे, और उनका आदर करने लगे।

यह बात उस ज़मींदार को पसंद नहीं आयी, यह उन साधु महाराज के पास गया और उनका अपमान करने लगा की तुम धूर्त हो, तुम लोगों को उल्लू बनाते हो, तुम अज्ञानी हो, हम पाखंडी हो, लेकिन साधु महाराज मुस्कुराये और वहां से चल दिए।

यह देखकर जमींदार बहुत परेशान हो गया, वो उनके पीछे पीछे आता गया और अपमान करता रहा, पर साधु महाराज उसकी हर बात पर मुस्कुराते और आगे बढ़ जाते। ज़मींदार बहुत परेशान हो गया और साधु महाराज से पूछा की में तुम्हें इतना कुछ कह रहा हूँ, फिर भी दम पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।

साधु रुके और उससे पूछा “ज़मींदार यह बताओ, यदि तुम मुझे कुछ देना चाहो और वो चीज़ में ना लूँ तो वो किसके पास रहेगी, ज़मींदार बोला, यदि वो चीज़ आप नहीं लेंगे तो वो चीज़ मेरे पास ही रहेगी।  साधु महारज बोले, “इसी तरह जो चीज़ तुम मुझे देने की कोशिश कर रहे हो, वो चीज़ में नहीं ले रहा, अब तक वो चीज़ तुम्हारे पास ही है।

जब भी कोई हमारा मज़ा उड़ाए, हमें अपमानित करने की कोशिश करे, बस छोड़ा मुस्कुरायें और वह से चले जाएँ, बस दिखाने के लिए नहीं, बल्कि पूरे दिल से।

याद रखें – सड़े फल से बदबू आती है और अच्छे फल से स्वस्थ बनता है ! तो क्या आप सड़ा हुआ फल खाना पसंद करेंगे ? 

दूरियां बनाये Make Distances

ऐसे लोगों से जितना हो सके दूरियां बनाकर रखें, क्योंकि आपको गुस्सा आता है, को ऐसे लोगों का काम हो जाता है, क्योंकि ऐसे लोग यही चाहते हैं की आप उनसे लड़ें, गुस्सा करें, पर नुकसान आपका ही है, इसलिए जितना हो सके ऐसे लोगों से दूरिया बनाकर रखें।

सकारात्मक लें Take Positive

बहुत से ऐसे लोग होते है जो आपके काम के प्रति Negative Comments करते हैं, जैसे – तुम यह नहीं कर पाओगे, तुम इसके लायक नहीं हो, आपको इन बातों से दुखी नहीं होना चाहियें बल्कि Determine होकर उनकी बातों को झूठा सावित करना होगा।  नकारात्मक विचारों में भी पॉजिटिव कैसे रहें, इसके लिए आप यह True Motivation Story “आपको कौन रोक रहा है” अवश्य पढ़े।  यह कहानी आपके लिए मार्गदर्शक होगी।

खुद भी हंसो Laugh at yourself

कई लोग ऐसे होते हैं जो आपका मज़ाक आपके चलने, आपके बोलने, या आपकी किसी भी बात का मज़ाक उड़ाते हैं, यह सब यह ग्रुप बनाकर करते हैं।  तो आप खुद अपनी बातें बताकर हंसो, गंभीर न होकर लाइट लीजिये, Actually होता क्या है, जब आप खुद अपनी कमी पर हँसते है तो उस व्यक्ति का मनोबल टूट जाता है जो आपका बजाक उड़ा रहा है।  इससे बांकी सुन रहे लोग आपकी साइड हो जायँगे, और वो व्यक्ति आपका मज़ाक उड़ाने के बारे में सोचगा भी नहीं।

दोस्तों यह कुछ ऐसे टिप्स हैं जो इस तरह के लोगों की बातों से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे, बस आप अपने ऊपर विश्वाश रखिए।  अंत में जो जीतता है वही सिकंदर होता है।  गाँधी जी का भी अंग्रेज़ो ने कितना ही अपमान किया था, मज़ाक उड़ाया था, पर न तो गाँधी जी Depression में गए और न ही दुखी हुए और न ही एक कोना पकड़कर बैठ गए।  उन्होंने इसे पॉजिटिव लिया और दृढ़ विश्वाश के साथ अहिंसा की लड़ाई लड़ते हुए अंग्रेजो को भारत से भगा दिया।

यह पोस्ट “अगर कोई अपमानित करे ! If someone Insult without Reason !” आपको कैसी लगी , कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *