आपने क्या देखा ? Inspirational Story for Success Lesson In Hindi

Inspirational Story for Success Lesson In Hindi

लाइफ में कई ऐसी छोटी छोटी चीज़े होती हैं जिन पर हम ध्यान नहीं देते और सोचते हैं क्या फर्क पड़ेगा।  लेकिन यही छोटी छोटी चीज़े हमारी लाइफ को चेंज कर सकती हैं।  आज आप यहाँ  ऐसी  Inspirational Story for Success Lesson In Hindi पढ़ेंगे जिसे जानने के बाद आप Realize करेंगे की यह बातें देखने सुनने में छोटी हैं पर हमारी लाइफ में बहुत बड़ा चेंज ला सकती हैं।

Inspirational Story for Success Lesson In Hindi

आपने क्या देखा ?

एक बड़ी कंपनी काफी घाटे में चल रही थी। कंपनी अर्थव्यवस्था खराब चल रही थी। उसके सभी कर्मचारी, पदाधिकारी काफी हतोत्साहित थे।  कंपनी की बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स ने एक प्रेरक वक्ता (Motivational Speaker) को बुलाने का  फैसला लिया, वे सभी चाहते थे कि  प्रेरक वक्ता उन्हें बढ़ावा दें।

प्रेरक वक्ता ने अपनी प्रस्तुति के दौरान एक बड़ा सफेद कागज लिया और लोगो से पूछा आपको इसमें क्या दिख रहा है। सभी लोगों ने ‘कुछ नहीं ‘ में जबाब दिया। उसके बाद प्रेरक वक्ता साहब ने उस पेपर के बीच में ब्लैक पेन से एक बिंदु (Dot) बना दिया और सभी को पेपर दिखाते हुए फिर पुछा ‘आप लोगो को इस पेपर में क्या दिख रहा है।

एक व्यक्ति उठा और तुरन्त जबाब देते हुए बोला ‘मुझे एक काला बिंदु दिखाई दे रहा है।’ वक्ता ने सभी से पूछा इस बिंदु के आलावा आपको और क्या दिख रहा है। सभी ने जबाब दिया की उन्हें तो काले रंग का बिंदु ही दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें : तीन कहानियाँ जो आपकी सोच बदल देगी!

Inspirational Story for Success Lesson

वक्ता ने सभी से फिर पूछा “क्या यहाँ कोई ऐसा है जिसको इस काले रंग के बिंदु के आलावा कुछ और दिख  रहा हो। ” किसी व्यक्ति ने कोई जबाब नहीं दिया।

वक्ता ने सभी से कहा “इस  कागज की शीट के बारे में क्या विचार हैं ?”  यकीनन आप सभी ने इस कागज के टुकड़े को देखा, लेकिन देखते हुए भी अनदेखा कर दिया। क्योंकि आप सभी को सिर्फ और सिर्फ वो काला डॉट दिखाई दे रहा था। जबकि उस डॉट के आलावा पूरा कागज आपके सामने था।

हमारी लाइफ में भी कुछ ऐसा ही होता है। हम केवल उन चीज़ो पर अपनी शक्ति और अपना समय खर्च करते हैं जो सिर्फ हम देख सकते हैं।  हम अपना ध्यान और अपनी ऊर्जा को उन छोटी-छोटी प्रोब्लेम्स और असफलताओं पर  केंद्रित करते हैं और निराश हों जाते हैं।  आपकी प्रोब्लेम्स इस बिंदु  के समान हैं और आप सिर्फ इस बिंदु (डॉट) को देख पा रहे हो जबकि पूरा कागज है जिसे आप नज़रअंदार कर रहें हो।

अगर हम अपना ध्यान उस बिंदु से हटाकर, यानि अपनी उस प्रॉब्लम से हटाकर उस पूरे कागज पर लगाएं तो आप देखेंगे की यह समस्याएँ कितनी छोटी हैं, महत्वहीन हैं जिन्हे आप बड़ा समझ रहे थे। जब आप अपनी दृस्टि को बड़ा करेंगे तभी पूरी सृष्टि आपको दिखाई देगी।

चड़िया का बच्चा जब तक घोंसले में रहता हैं तब तक वो घोंसले को ही पूरी दुनिया समझता है। आप अपने दिल से पूछिए क्या आप डॉट जैसी छोटी समस्यांओ पर ही अपना ध्यान केंद्रित करेंगे ?

वक्ता अपनी बात को आगे बढ़ाते हुये बोले –

आप अपनी कीमत जानते है ?

प्रेरक वक्ता ने अपने पॉकेट से एक 500 रुपए का नॉट निकला, और सभी लोगों से कहा ‘क्या कोई इसको लेना चाहता है। सभी लोगों के हाथ उठने लगे।

यह भी पढ़ें : जीवन संघर्ष | Motivational Story In Hindi For Life Struggle

Inspirational Story for Success Lesson

ठीक है मैं आप में से किसी एक को यह देने जा रहा हूँ। लेकिन यह आपको ऐसे नहीं मिलेगा।  उन्होंने उस नोट को मुठी में भर कर सिकोड़ दिया। फिर सभी से पूछा, अब कौन के नोट को लेना चाहेगा। सभी लोगों के हाथ उठने लगे।

प्रेरक वक्ता ने फिर कहा ठीक है मैं आप में से किसी एक को यह देने जा रहा हूँ। लेकिन यह आपको ऐसे नहीं मिलेगा।  उन्होंने उस नोट को नीचे गिराया और पैरों से पीसने लगे और फिर पुछा अब कौन के नोट को लेना चाहेगा। सभी लोगों के हाथ अब भी ऊपर उठने लगे।

प्रेरक वक्ता ने फिर कहा ‘दोस्तों आपने इस बात से बहुत मूल्यवान सबक सीखा है। इस बात से  कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने इस नोट के साथ क्या किया। आप सभी इस नोट को अब भी लेना चाहते हैं क्योंकि यह अब भी 500 का नोट है, मैने जो भी  किया हो पर इसकी वैल्यू में कोई कमी नहीं आयी।

इस नोट की तरह ही हमारी लाइफ है। हमें लोगो में द्वारा, हमारे गलत फैसले के द्वारा, हमारी परिस्थितियों के द्वारा हमें गिरा दिया जाता है, निराश कर दिया जाता है और गंदगी में धकेल दिया जाता है।  हमे अपनी लाइफ बेकार लगने लगती है। हम टूट जाते हैं। उम्मीद छोड़ देते हैं।

दोस्तों याद रखना कोई फर्क नहीं पड़ता आप कितनी बार सफल हुए, लेकिन कभी भी अपनी कीमत मत खोना। आप विशेष हैं यह कभी मत भूलना।

#आपने क्या देखा ? Inspirational Story for Success Lesson In Hindi आपको कैसी लगी. आपको कितना इंस्पायर्ड किया. कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

One Reply to “आपने क्या देखा ? Inspirational Story for Success Lesson In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *