If you want to be successful…in hindi

if you want to success

अगर सफल होंना चाहते हैं तो ऐसे जियें

हर कोई सफलता प्राप्त करना चाहता है. (If you want to be successful…in Hindi)  पर क्या ऐसा हो पता है …दोस्तों सफल (Success) और असफल (Unsuccessful ) व्यक्ति में क्या फर्क है…..बस इतना की सफल लोग तरीके ढूढ़ते हैं और असफल लोग बहाने.

दोस्तों, अपने काम में सफल होने के लिए हरकोई कोशिश करता हैं फिर भी सफलता मिलने का नाम ही नहीं लेती तो क्यों न हम अपनी लाइफ को ऐसा बना लें जिससे निश्चित सफल मिले.

तो आइये दोस्तों यहाँ हम कुछ बातों को जानते हैं जो हर सफल व्यक्ति जीता हैं, और आप भी सफल होना चाहते हैं तो आगे पढ़ें –

Also Read : 5 आदतें जो आपकी ज़िन्दगी को बेहतर बनाये !

1- विचार (Thought) –

जैसा हम सोचते हैं हम वैसे ही बनते जाते हैं. हम लोगों के मन में किसी भी काम को लेकर नकारात्मक विचार सबसे पहले आते हैं और यह हर आम आदमी के लिए स्वाभाविक हैं तो यदि आपको आम से कुछ खास बनना हैं तो सबसे पहले अपनी सोच को सकारात्मक सोच में बदला होगा और नकारात्मकता को एक रोग मानकर त्यागना होगा. दोस्तों यकीन मानिये “कुछ भी असंभव नहीं हैं, हम वो कर सकते हैं जो हम सोच सकते हैं और अब हम वो सोचेंगें जो हमने कभी नहीं सोचा.

2- खुद को प्रोत्साहित करें (Encourage Yourself)-

मोटिवेशनल बुक्स पढ़े, आर्टिकल पढ़े, और अपने आप से हमेशा कहते रहें “मैं परफेक्ट हूँ , कुछ भी कर सकता हूँ. सफल होना मेरा अधिकार हैं , जब और लोग सफल हो सकते हैं तो मैं भी सफल होके रहूँगा . चाहे कितनी भी परेशानिया आएं. नकारात्मक सोच वाले लोगों से दूर रहें .

3- सीखना (Learn) –

कुछ न कुछ नया सीखते रहें , चाहें वो नई भाषा हो, कोई सॉफ्टवेर या अपने काम से जुडी कोई भी चीज. ये आपके खाली समय का सही उपयोग भी होगा और आप अपग्रेड भी होंगे जो सफल के लिए बहुत जरूरी हैं .

4- गलतियों से सीखें (Learn from Mistakes) -Unsuccessful Unsuccessful

“यदि अपने कोई गलती नहीं की, यानी अपने कुछ नया करने की कोशिश नहीं की “ गलतियों से मत डरो, गलती होना स्वाभाविक हैं लेकिन आपको गलतियों से सीखना होगा आपको ये देखना होगा की गलती क्यों हुई और आगे नहीं होगी.

5- कम्फर्ट जोन से बाहर निकलो (Out of the comfort zone) –

अभी हम जो कर रहे हैं हम वो करते रहेंगे क्योकिं कुछ नया करने से आगे बढ़ने से हम डरते हैं क्योंकि अगर हम फेल हो गए तो अभी हम जो कर रहे हैं उससे भी हाथ धो बैठेंगे. यानी हम जो अब कर हैं पिछले कई सालों से करते आ रहे हैं और अगले कई सालों तक करते रहेंगे ……सोचिये तो क्या हम सफल होंगे. दोस्तों अगर लाइफ में सफल होना हैं तो रिस्क लेना पड़ेगा, कुछ नया करना पड़ेगा, यदि आप सफल होना  चाहते हैं तो एक ऐसा योद्धा बनना पड़ेगा जो हर एक नए युद्ध के लिए तैयार रहे .

6- बुराइयां न करें (Do not do evil) –

कोई व्यक्ति चाहें वो सफल हो या न हो उसकी बुराई न करें. दोस्तों ऐसा करने से चार काम होते हैं जो आपके अहित में हैं और आपकी सफलता के बाधक हैं – १- अगर कोई व्यक्ति सफल हैं और आप उसकी बुराई करते हैं यानी आप उसकी सफलता से इर्षा करते हैं और अपने अंदर नकारात्मक भावना उत्पन कर रहे होते हैं. २- यदि आप किसी असफल या जो आपसे कमतर हैं की बुराई करते हैं यानि आप अहंकार की भावना उत्पन करते हैं (याद रखिए दोस्तों अहंकार तो रावण का भी नहीं चला). ३- आप दूसरे लोगों की नज़रों में भी गिरते हैं. ४- आप अपने कीमती समय की बर्बादी कर रहे होते हैं . दोस्तों “अपनी सफलता में इतना वक्त लगा दो की किसी दूसरे की बुराई का वक्त ही न मिले.

7- त्याग (Sacrifice) –

दोस्तों यदि आप कुछ पाना चाहते हैं तो कुछ त्यागना पड़ेगा. अगर आपको सुबह जल्दी उठना हैं तो देर तक की नींद को त्यागना पड़ेगा. समय की बर्बादी को त्यागना पड़ेगा. टेलीविज़न को त्यागना पड़ेगा. अपने मन से भेद भाव को त्यागना पड़ेगा. अपने आलस को त्यागना पड़ेगा.

8- प्लानिंग (Planning) –

अगर आप बिना सोचे समझे कोई काम करते हैं तो वो काम हो सकता हैं कोई खास इम्पैक्ट न छोड़ पाए, और उस काम में समय भी अधिक लगे. इसके आलावा सोच समझ कर, टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखते हुए कोई काम करते हैं तो वो काम परफेक्ट और एक निश्चित समय पर होता हैं. पूरी प्लानिंग करें – यदि ऐसा नहीं हुआ तो ऐसा कर लेंगे और वैसा नहीं तो तैसा.

9-लक्ष्य पर नज़र (Focus at goal) –

याद रखिये, आप कोई भी काम करें आप का लक्ष्य बिलकुल क्लियर होना चाहियें, कई लोग जरा सी परेशानी होने पर अपने लक्ष्य को बीच में छोड़ देते हैं और ऐसे लोग कभी सफल नहीं होते , क्योकि आपका लक्ष्य ही आपका संकल्प हैं और सफलता के लिए किया गया आपका संकल्प किसी और संकल्प से ज्यादा महत्त्व रखता हैं .

10-अपने लिए समय निकालिये (Take time for yourself)-

अपने और अपने परिवार के लिए समय जरूर निकालिये अपने परिवार के साथ वीकेंड जरूर बिताइए, दोस्तों के साथ भी कुछ समय बिताएं इससे आपको ख़ुशी मिलेगी और आप अपने काम के लिए रिचार्ज भी होंगें .

11- धीरज रखें (Be patient)-

दोस्तों आप सब को मालूम हैं की सब्र का फल मीठा होता हैं . तो क्या हैं ये सब्र. जब एक बिज़नेस मन अपने बिज़नेस में पैसा लगता हैं तो वो सब्र रखता हैं की इसका रिटर्न मिलेगा. दोस्तों एक विज्ञापन भी हैं की “नाम एक दिन में नहीं बनता, लेकिन एक दिन जरूर बनता हैं. धेर्ये आपको टूटने नहीं देता, आपके इरादे को बुलंद बनता हैं . माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स का एक कोट्स हैं – मैं परीक्षा में कुछ विषयों में फ़ैल हो गया और मेरे दोस्त पास. अब वो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी मैं इंजीनियर हैं और मैं मालिक. दो दोस्तों धैर्य रखिये सफलता जल्दी नहीं पर जरूर मिलेगी .

दोस्तों यहाँ मैंने सफलतम व्यक्तियों के १० ऐसे पॉइंट्स हाईलाइट किये हैं जो लगभर हर सफल व्यक्ति मैं होते हैं . दोस्तों ये आर्टिकल आपको कैसा लगा अपनी राय जरूर बताएं, कमेंट करें शेयर करें, और कोई त्रुटि हो तो अवश्य अवगत कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *