How to be Positive when Depressed

How to be Positive when Depressed

Sakaratmak Kaise Rahe – जब आप उदास होते हैं तो आपकी खुद की लाइफ और दुनिया आपको बदसूरत लगने लगती है।  लेकिन जब आप खुश होते हैं तो आपको अपनी लाइफ और यह दुनिया खूबसूरत लगने लगती है।

जीवन हमेशा सीधा नहीं चलता। खुशी है तो गम भी हैं। जब हम खुश होते हैं तो सकारात्मक रहना आसान होता है।  लेकिन आज हम जानेंगे उदास होने पर सकारात्मक कैसे रहें

Udas Hone Per Sakaratmak Kaise Rahe

भले ही हम कितने भी सकारात्मक रहें। जब प्रॉब्लम आती हैं तो कहीं न कहीं नकारात्मक विचार आते ही हैं कभी इतना कठिन समय आ जाता है कि आपको अपना जीवन बोझ लगने लगता है। इसका मतलब यह नहीं है की आपको हार मान लेनी चाहियें। आपको जीना छोड़ देना चाहियें। याद रखें जब भी कोई कठिन समय आता है।  यह वही समय होता है जब आप अपने व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं। यह बुरे दिन नहीं होते, यह आपके व्यक्तित्व निर्माण के दिन होते हैं। बस कोई सवर जाता है और कोई बिखर जाता है।

Sakaratmak Kaise Rahe

सफल और असफल व्यक्ति में यही फर्क है। सफल व्यक्ति के जीवन में भी कठिनाई आती हैं और असफल व्यक्ति के जीवन में भी कठिनाई आती हैं पर सफल व्यक्ति इसको सकरात्मता से और एक अवसर के रूप में देखता है जबकि असफल व्यक्ति इसके विपरीत होता है।

दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं हैं जिसकी लाइफ में सुख दुख न आएं। सबसे पहले आपको यह समझना होगा की आपकी लाइफ में जो कुछ भी होता है, अच्छा या बुरा यह परिथितियाँ होती हैं यह आप कर डिपेंड करता है की उस परिस्थिति में आप सकारातमक रहें या नकारात्मक।

थॉमस एडिसन का कहना था ‘जिसके जीवन में जितनी ज्यादा प्रोब्लेम्स आती हैं वो उतना ही सफल होता है। आपका सही निर्णय आपके अनुभव से आता है और आपका अनुभव आपके बुरे समय से। बुरा समय आपको मजबूत बनाने के लिए आता है , यह आप पर डिपेंड करता है कि आप उस समय को कैसे देखते हैं।

श्री कृष्ण कहते हैं “योद्धा किसी भी परिस्थिति में विचलित नहीं होता हैं, वो सिर्फ लड़ता है। यदि आपको सकारात्मक रहना है तो याद रखें आप हारने के लिए नहीं बने। आप अपने सपने को पाने के लिए बने हैं। भगवान भी उसी पर भरोसा करते हैं जो खुद पर भरोसा करता है।

Sakaratmak Kaise Rahe एक कहावत है, “आप वही बन जाते हैं जो आप ज्यादातर समय सोचते हैं।” अपने सपनो को, अपने लक्ष्य को हमेशा अपने दिमाग में रखें और अपने आप को सकारात्मक बनाए रखें।

याद रखें जीवन में कठिन समय से गुजरे बिना आप कभी आगे नहीं बढ़ सकते और आप कभी सफल नहीं हो सकते। कठिन समय आपको हमेशा कुछ सिखाने की कोशिश कर रहा है। इसलिए, उन सबक पर अपना ध्यान केंद्रित करना सीखें जो जीवन आपको सिखाने की कोशिश कर रहा है। जब आप अपनी परिस्थितियों को इस तरीके से देखते हैं, तो आप एक महान शिक्षक बन जायेंगे।

Udas Hone Per Sakaratmak Kaise Rahe

अपने अंदर इतना जूनून पैदा कीजिये उस लक्ष्य को पाने का कि बड़ी बड़ी कठियाईयाँ भी छोटी लगने लगें।

मैंने निक व्युजेसिक का एक आर्टिकल असंभव को संभव करने की कहानी | Nick Vujicic Success Story लिखा है, आप इसे जरूर पढ़ें यह आर्टिकल आपको कठिनाईओं से लड़ने के लिए मोटीवेट करेगा।

ये भी पढ़े : आपको कौन रोक रहा है ? Hindi Motivational Story on Positivity

उदास होने पर सकारात्मक कैसे रहें | How to be Positive when Depressed

जब कोई कठिनाई आती है तो लोग दुखी होकर चुपचाप बैठ जाते हैं कोई एक्शन नहीं लेते। यदि आपको गहरे पानी के बीच खड़ा कर दिया जाये तो आप क्या करेंगे। यकीनन हाँथ पैर हिलाएंगे और आगे बढ़ेंगे। यदि आप ऐसा नहीं करते तो डूब जायेंगे। कठिनाइयों का सामना करने के लिए आपको उनसे लड़ना होगा। या तो आप जीतेंगे नहीं तो आप सीखेंगे।

याद रखें यह जीवन वैसा ही है जैसा आप इसे बनाते हैं। हर कोई आपको बहार से देख सकता है, लेकिन आपके अंदर के आत्मविश्वाश को आप खुद देख सकते हैं कोई और नहीं

यह पोस्ट उदास होने पर सकारात्मक कैसे रहें | How to be Positive when Depressed आपको कैसी लगी कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

One Reply to “Sakaratmak Kaise Rahe ~ उदास होने पर सकारात्मक कैसे रहें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *