Control Anger Immediately Hindi

How to Control Anger Immediately Hindi – अगर आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है तो आप अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें (How to Control Anger Immediately in Hindi) आप अपने गुस्से के कारण कभी कभी एक अच्छा कस्टमर, एक अच्छी जॉब , दोस्त, सम्बन्धी खो देते हैं। जब आप अपने गुस्से को कण्ट्रोल नहीं कर पाते और इसके लिए आपको बाद में पछताना पड़ता है। उस समय क्रोध आपको नियंत्रित करता है और आप क्रोध को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं।

अगर आप को यह बात परेशान कर रही है कि अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें (How to Control Anger Immediately) तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़ें। मुझे उम्मीद है जल्द ही आप अपने गुस्से से निपट पाएंगे।

How to Control Anger Immediately In Hindi

गुस्सा क्या है और हमें क्यों आता है ?

कोई भी ऐसी बात जो आपको पसंद न आये या आपकी मानसिक शांति को भंग करे तो आपको गुस्सा आ जाता है। हालाँकि गुस्सा आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है लेकिन गुस्से के कारण कई बार आप अपना नुकसान कर बैठते हैं। इसके लिए आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण करना सीखना चाहिए जिससे आपके संबंधों में दरार न आये।

How to Control Anger Immediately In Hindi

 

जीवन के सकारात्मक कोट्स

गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately

हम सभी को गुस्सा आता है, हाँ किसी को कम तो किसी को ज्यादा। और हम इस गुस्से को अलग अलग तरीको से शांत करते हैं। कुछ लोगों को गुस्सा आता है और वो सामने वाले से नाराज़ हो जाते हैं, बात नहीं करते (आम भाषा में इसे कह सकते हैं मुँह फुलाकर बैठना) .

कुछ लोग इस विचार के साथ कि उन्हें कभी क्रोध महसूस नहीं करना चाहिए अपने गुस्से को दवा देते हैं।  उनका गुस्सा अंदर ही अंदर उबलता हैं जब तक की वो गुस्सा किसी और पर नहीं फटता।

कुछ लोगो इस पर बिलकुल काबू नहीं कर पाते और  उनका गुस्सा बहार निकल जाता है।

हालाँकि यह एक सामान्य प्रक्रिया है पर ज्यादा गुस्सा, बेबजह गुस्सा, आपको नुक्सान पहुँचता है और आप यही सोचते हैं की अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately.

अगर मैं अपनी  बात करूँ तो मुझे भी गुस्सा जल्दी  आता है पर मैं उन तरीको को जनता हूँ जिनसे में अपने गुस्से पर नियंत्रण कर पाता हूँ। हालाँकि इसके लिए मैंने कोई साइकोलॉजी नहीं पढ़ी है पर जो कुछ भी पढ़ा हैं, सुना हैं, अपने अनुभव और जो भी एक्सपीरियन्स किया हैं उनसे मुझे इसमें सफलता मिली हैं जिसे में आपके साथ शेयर करूँगा की “अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately”.

महान विचार-101 अनमोल वचन हिंदी

How to Control Anger Immediately In Hindi

1- यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति पर गुस्सा आये जो आपका अपना हो, कोई हैप्पी टाइम आपने उसके साथ बिताया हो। उस समय आप अपने क्रोध को नियंत्रत करने की लिए वहां से अपने दिमाग को हटाकर वहां ले जाएँ जब आपने उस व्यक्ति के साथ कोई हैप्पी टाइम स्पेंड किया हो। ऐसा करते ही आपको दिमाग शांत हो जायेगा। और आप उस मूवमेंट को स्किप कर देंगे।

2- How to Control Anger Immediately In Hindi- गुस्सा आने पर आपको चाहिए कि आप भावेश में न आएं बल्कि खुद को नियंत्रित करें और कुछ भी बोलने से पहले दो बार सोचे।जब किसी पर गुस्सा आये तो तुरंत  विचार करें की मैं अगर गुस्सा करूँगा या करुँगी तो कही अपना ही नुकसान तो नहीं करूँगा या करुँगी। ऐसे सोच आपके दिमाग को शांत करेगी।

3- कई बार आप अपने गुस्से पर काबू न कर पाए तो आपको योग का सहारा ले सकते हैं। ध्यान कर सकते हैं और दृढ़ निश्‍चय लें कि कुछ भी करके गुस्सा पर नियंत्रण करना है।

4 – जब आपको गुस्सा आये तो आप अपने गुस्से को महसूस करें। यह जानने के लिए उत्सुक रहें कि यह शारीरिक रूप से कैसा लगता है? यह कहा स्थित है? इसकी बनावट क्या है? इसमें क्या ऊर्जा है? क्या यह बदलता है? यह कुछ ऐसा नहीं है जो आवश्यक रूप से “बुरा” है, और न ही यह ऐसा कुछ है जिसे आपको अस्वीकार करना होगा बस आपके लिए फ़िलहाल है नुकसान पहुंचने वाला है। यह सोचे और इस पर मुस्कुराओ। दो तीन बार ऐसे करने पर यकीन मानिये आपको गुस्सा नहीं आएगा।

5- उन बातों को भी स्वीकार करने की आदत डालें तो हमेशा ही आपके अनुसार नहीं होंगी। हर परिस्थिति एक जैसी नहीं होती इस बात को स्वीकारें।

How to Control Anger Immediately In Hindi –

6- कई बार दोस्तों, पति-पत्नी या परिवार के बीच कुछ गलतफहमियां हो जाती हैं, जो आपके गुस्से का कारण बन जाती हैं  ऐसे में बात करके गिले शिकवे दूर करें। बात करने से आपसी गलतफहमी भी दूर होगी और आप के गुस्से की वजह भी समाप्त हो जायगी  और आगे सम्बन्धो में मधुरता आएगी।

8- जब गुस्सा आ रहा हो तो उस जगह से चले जाएं। वहां रहेंगे तो गुस्सा और बढ़ेगा। वहां से चले जाने पर ध्यान झगड़े से हट जाएगा।

 9 – कुछ लोग गुस्से को शांत करने  के लिए काउंटिंग का प्रयोग करते हैं। जैसे जब उन्हें गुस्सा आता हैं तो 1 से 10 तक गिनती करने लगते है तो गिनती के लास्ट तक उनका गुस्सा शांत हो जाता है। एक प्रक्रिया के द्वारा कई लोग अपने गुस्से से निपटने में कामियाब हुए हैं।

10 – उन लोगो को  भी समझे जो आपके गुस्से को भड़का रहे हों।   कई लोग हैं जो हमे लगता हैं हमारे शुभचिंतक हैं लेकिन वो हमारे गुस्से को हवा दे रहे होते हैं। ऐसे लोगो से बचें तो हमारे गुस्से को शांत करने के बाजए हमें सामने वाले के प्रति और भड़का रहें हों।

उपर्युक्त तरीको से आप अपने गुस्से से निपट सकते हैं। निरंतर अभ्यास से साथ आप अपने गुस्से से छुटकारा आ लेंगे। यदि आपके पास कोई अन्य तरीके भी हो तो कृपया कमेंट के द्वारा शेयर करें, जिससे पाठको को लाभ मिले। धन्यबाद

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

One Reply to “गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *