Brain Strength to Achieve Goal

Brain Strength Achieve Goal

Brain Strength Achieve Goal-Life में कोई भी फैसला या तो आप दिल से या फिर दिमाग से लेते हैं लेकिन जब बात करियर (Career) की हो तो Mostly आपको Brain Strength को  Use करना होगा, Because Brain Strength Achieve Goal.

जब भी हम किसी Goal को चुनते हैं तो सबसे पहले हम बाधाओं, रुकावटों के बारे में सोचते हैं और ये सोच हमारी होती है न की दिमाग की।  यह हम पर डिपेंड करता है कि हम अपने दिमाग को कैसी खुराख (Dose) दे रहे हैं।

Brain Strength Achieve Goal

अभी आप कितनी भी कठिन परिस्थिति (Difficult Situation) में हैं और यदि धैर्य, साहस और मजबूती के साथ उन परिस्थीतिओं का सामना नहीं कर पा रहे हैं तो, यह एक ऐसी आदत है जिसे आपने बनाया है, और ये आदत आपके Mind में Negativity को जन्म देती है।

यह आपकी Life है, आप Successful हैं, Unsuccessful हैं, आपका क्या Goal हैं यह सब आपकी ज़िम्मेदारी (Responsibility) है।  आप अपनी परेशानियों, बाधाओं को शायद दूर न कर सकें लेकिन उस समय आप अपनी Life को बेहतर बनाने और Goal को Achieve करने की दिशा में अपने Brain Strength / Brain Power का यूज़ कर सकते हैं।

मस्तिष्क शक्ति का प्रयोग कैसे करें (How to use Brain Strength)

आप बुद्धिमान (Intelligent) हैं पर क्या हर Situation में आप अपनी बुद्धिमता (Intelligence) का Use कर पाते हैं ? शायद नहीं ! इसके लिए आपकी मानसिक शक्ति (Brain Strength) का बहुत Important Role  है. मानसिक शक्ति आपको धैर्य से काम लेने और आपके Goal को Achieve करने में Important Role Play करती है. आइये जानते हैं कुछ Important Points को जिन्हें अपनाकर आप मस्तिष्क शक्ति (Brain Strength) का प्रयोग कर सकते हैं।

लक्ष्य स्पष्ट होना चाहियें (Goal should be clear)

अगर आपका लक्ष्य स्पष्ट होगा, यानि उलझन (Confusion) नाम की कोई चीज़ नहीं होगी, और आप इस बात से भी स्पष्ट (Clear) होंगे कि काफी Problems आयेंगी, तो आप अपने Goal को प्राप्त करने में सभी बाधाओं के लिए अपने Mind को तैयार रखेंगे । आप अपने दिमाग को ये confirm करते रहें कि मेरा ये लक्ष्य  है, जो की Clear है, इसके लिए जितनी भी Problems आएं में उनको पार करूँगा।

यह आपके मंद को उस परिस्थिति (Situation) में ला देगा, जब आप अपनी सभी बाधाओं के हल खोजने में समर्थ (Capable) होंगे, क्योंकि अपने दिमाग में यह स्पस्ट कर  लिया है कि ‘यह मेरा लक्ष्य है और इसे मुझे पाना है ‘ इसका विपरीत यदि आपका लक्ष्य स्पष्ट नहीं होगा तो बाधाएँ  आने पर आप पाने लक्ष्य से भटक जायेंगे।

According to Venus Williams

I Don’t Focus on What I’m up against.

I Focus on my goals and i try to ignore the rest

वीनस विलियम्स के अनुसार

मैं इस बात पर ध्यान केंद्रित नहीं करता की में किसके खिलाफ हूँ।

मैं अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करता हूँ और बाकियों को अनदेखा करने की कोशिश करता हूँ।

सकारात्मक सोच (Positive Thinking)

शिव खेड़ा के अनुसार – “आपकी सकारात्मक कार्यवाही, जब सकारात्मक सोच के साथ होती है, तो इसका परिणाम सफलता होता है।”

According to Shiv Khere – “Your Positive Action, Combined with Positive thinking results in success”

क्या आप ऐसा खाना पसंद करेंगे जो काफी गन्दा हो, उसमे बदबू आ रही हो ? शायद नहीं ! तो आप ऐसे विचार क्यों ग्रहण कर रहे हैं जो नकारात्मक हैं।  आप ऐसे विचारों से अपने आप को पराजित सा क्यों महसूस करते हैं।  (Why do you feel defeated?)

जब आप खाने पीने में यह ध्यान रखते हैं कि वो पूरी तरह से Fresh हो तो अपने Mind को भी केवल सकारात्मक बातों को ग्रहण करने की अनुमति दें। यह नहीं होगा की बजाये यह कैसे होगा पर Focus करें और कुछ प्रयासों से आप ऐसा कर पायेंगे। ऐसा करना आपको मानसिक शक्ति (Brain Strength) देगा।

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क (Healthy Mind in the Healthy Body )

यदि रात में नींद नहीं आती है तो पूरा दिन कोई भी काम आप अच्छी तरह से नहीं कर पाते, जब आप बीमार होते है तो भी आपका Mind Proper Work नहीं करता। हमारा Mind हमारे Body का Part है यदि आप अपने Body का ध्यान नहीं देंगें तो आपका Mind भी कैसे Healthy रह सकता है।  मानसिक रूप से मज़बूती (Mentally Strong) के लिए आपको अपना ध्यान रखना होगा।  स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क होता है होता है ये जानने के बाद आपको मालूम है की आपको क्या करना है।

अपने ऊपर विश्वाश (Trust yourself)

आपको अपने ऊपर विश्वाश होना ज़रूर है यदि ऐसा नहीं होगा तो निसंदेह आप मानशिक शक्ति (Brain Strength) हासिल नहीं कर पायेंगें।

Believe in yourself! Have faith in your abilities!

Without a humble but reasonable confidence in your own

powers you can’t be successful or happy.

Norman Vincent Peale

(American Author)

 

अपने आप पर विश्वाश रखो ! अपनी क्षमताओं पर विश्वाश रखो !

अपनी  क्षमताओं पर विनम्र किन्तु पर्याप्त विश्वाश रखे बिना आप सफल या खुश नहीं हो सकते।

नार्मन विन्सेंट पाले

(अमेरिकन लेखक)

अपने ऊपर विश्वाश के सम्बंधित मोटिवेशन सच्ची कहानी पढ़ें  “आपको कौन रोक रहा है”

डर पर काबू पाना (Overcome Fear)

ऐसा नहीं हैं जो डरता है, वो मानसिक रूप से कमज़ोर है पर जो मानसिक रूप से मज़बूत है वो डर का सामना  करता है।  किसी भी बात से भयभीत होने से अच्छा है उसका सामना करो, धीरे धीरे आप महसूर करेंगें की आप अपने Brain Strength को बढ़ा रहे हैं।

भावनाओं पर काबू रखें (Control your Emotions)

भावनायें बहुत ज़रूरी हैं, बिना भावनाओं (Emotions) के मनुष्य, मनुष्य नहीं है।  परन्तु अपनी भावनाओं पर काबू रखना बहुत ज़रूरी है।  यदि हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमारा दिमाग भी काम नहीं करता है।

एक परिवार का मुखिया मर जाता है जो अकेला कमाने वाला था, परिवार का  एकलौते लड़के को कैसा लगना चाहियें ? या तो वो सोचेगा अब हमारा क्या होगा,  क्योंकि वो अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाया।

दूसरी औरसोचेगा की अब पूरे परिवार की ज़िम्मेदारी मुझ पर है।  दोनों बातों में मंद सेट माइंड सेट अलग अलग हैं और इसका हमारे ब्रेन स्टैंथ पर असर पड़ेगा।  जब आपमें ब्रेन स्टैंथ होती है, तो आप प्रोब्लेम्स को फेस करने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं

मित्रों, यह पोस्ट “जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मस्तिष्क शक्ति (Brain Strength to Achieve Life Goal)” कैसी लगी, कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।

Hello friends, I am Mukesh, the founder of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *