Value Yourself

हर कोई चाहता है की लोग उसे पूछें, उसका सम्मान करें, वो हर जगह अपना प्रभाव डाल सके। अगर  साफ शब्दों में कहा जाये तो, हर कोई चाहता है की उसकी Value बढ़ जाएँ। यानि खुद का महत्त्व, पर  ऐसा क्या करें कि हम अपनी  Value को बढ़ा सकें। अगर आप चाहते हैं की आपकी Value बढ़ जाएँ तो इस पोस्ट को आपको गहराई से पढ़ना होगा।

How to Value yourself Highly in Life ?

यहाँ मैं  ऐसे 3 पॉइंट्स बता रहा हूँ जिनको जानने के बाद आप अपनी VALUE को बढ़ा पाएंगे।

1 – सीखना कभी न छोड़ें – 

क्या आपने कभी पेंटिंग बनाने की कोशिश की है ? अगर आप एक अच्छे चित्रकार नहीं हैं तो क्या आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपकी पेंटिंग दस रूपये में भी बिकेगी, वहीं दूसरी और एक अच्छे चित्रकार की पेंटिंग हज़ारो, लाखों में बिक जाती है।

हालाँकि इस बात का  सीधे रूप से आपकी वैल्यू से कोई मतलब नहीं है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से कहा जाएँ तो एक चित्रकार अपनी पेटिंग की वैल्यू तभी बढ़ा पाता हैं जब वो अपनी  पेंटिंग में कोई कमी नहीं छोड़ता। आपने अपनी  पेंटिंग में जिस तरह से काम किया है उसकी वैल्यू भी उतनी ही होगी।

इस बात को अच्छी तरह से समझने के लिए एक छोटी सी कहानी आपके साथ शेयर कर रहा हूँ –

एक चित्रकार था जो पेटिंग बनाकर बेचता था। प्रत्येक पेटिंग के उसे 300 से 400 रुपए मिल जाते थे, जिससे वो अपना घर चलाता था। जब वो बूढ़ा हो चला और उसे लगा कि वो ज्यादा दिन तक पेटिंग का काम नहीं कर पायेगा तो उसने सोचा क्यों न अपने बेटे को पेंटिंग सीखा दी जाये जो खाली बैठा हैं।

लड़का पेंटिंग सीखने लगा और उसे इंटरेस्ट भी आने लगा। लगभग 6 महीने में वो पेंटिंग बनाना सीख गया। जब वो अपनी बनाई पेंटिंग को बाजार में बेचने गया तो किसी ने 100 रुपए भी उस  पेंटिंग के नहीं दिए। निराश होकर वो अपने पिता के पास आया।

पिता ने उसे समझाया कि तुम्हें निराश नहीं होना चाहियें और अधिक सीखना चाहियें। लड़का अपने पिता से और अधिक सीखने लगा और 3 महीने बाद वो दुबारा बाजार पेंटिंग बचने गया। इस बार उसकी पेंटिंग 200 रूपये में बिक गई। लड़का बहुत खुश हुआ।  अब हर रोज़ वो पेंटिंग बनाकर जाता और 200 से 250 रूपए में बेच देता।

एक दिन वो अपने पिता से बोला ‘पिता जी मुझे पेंटिंग की बारीकियां सीखनी हैं जिससे मैं आपकी तरह ही 400 – 500 रुपए कमा सकूँ। पिता अपने बेटे की उत्सुकता से काफी खुश हुए और उन्होंने अपने बेटे को सीखना शुरू कर दिया। कुछ महींनों बाद बेटा अपने पिता जैसी ही पेंटिंग बनाने लगा। अब प्रत्येक पेंटिंग के उसे 400 से 500 रुपए मिलने लगे।

समय बीता लड़का अब अपने पिता से ज्यादा सीख गया। अपने पिता से ज्यादा अच्छी पेंटिंग बनाने लगा। अब बाजार में उसकी पेंटिंग 700 से 800 तक की बिक जाती। लड़का काफी खुश था। वो अपने पिता से बोला ‘पिता जी आप पूरी जिंदगी सिर्फ 400 – 500 रूपये की पेंटिंग बना पाते थे और मैं कुछ साल में ही 700  – 800 की पेटिंग बना देता हूँ।

अपने बेटे के अहम् को देख पिता बोले ‘बेटा जब मेरे पिताजी यानि तुम्हारे दादा जी पेंटिंग बनाते थे तो उसे वो 100 रुपए में ही बेच पाते थे और जब उन्होंने मुझे पेंटिंग सिखाई तो मैं सीख कर 300 – 400 रुपए कमाता था। मैं यही सोचता था की जिन्होंने मुझे सिखाया आज मैं उनसे ज्यादा कमाता हूँ। मैं संतुष्ट था और अपनी पूरी ज़िन्दगी इतने ही पैसे कमाता रहा। तुम भी इतने ही पैसे कमाते रहोगे, जितने तुम आज कमा रहे हो। इसका एकमात्र कारण है की तुमने सीखना बंद कर दिया हैं।

हम अपनी Value तभी बढ़ा सकते हैं जब हम लगातार सीखते रहें। इस बात का अहसास मुझे अब जाकर हुआ है। बेटा अपने पिता की बात समझ गया और उसे पूरे उत्साह से साथ पेंटिंग की बारिक्यों को सीखने लगा और कुछ सालों में उसकी पेंटिंग हज़ारों रुपए में बिकने लगी।

दोस्तों अपने वैल्यू बढ़ाने का सबसे पहला सबक है कि सीखना कभी न छोड़ें। याद रखें ‘आपकी कमाई और आपका सम्मान कभी भी आपकी पर्सनालिटी से ऊँचा नहीं जा सकता। दोस्तों यह कड़वा सच है आप अपनी औकात से ज्यादा नहीं कमा सकते।  चाहें वो पैसा कमाने की बात हो या सम्मान कमाने की। आप अपनी Value तभी बढ़ा सकते हैं जब आप सीखते रहें।

दोस्तों समझदार लोग कहते हैं ज्ञान जहाँ से भी मिले ले लेना चाहियें। सीखना आपका सबसे बड़ा धन है। किताबे आपको वो सीखा सकती हैं जो पहले आप नहीं जानते थे और जब आप जानते जाते हैं तो आप अपनी Value बढ़ाते जाते हैं।

2- छोड़ना भी सीखे – 

अपनी Value बढ़ाने के लिए आपको छोड़ना भी आना चाहियें। जैसे –

आपको अपनी वो आदत छोड़नी चाहिये जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। यदि आप बीमार हैं थके हुये हैं तो लोग आपसे हमदर्दी कर सकते हैं पर आप अपना प्रभाव नहीं बढ़ा सकते आप अपनी VALUE नहीं बढ़ा सकते।

यदि आप अपनी VALUE बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बेचारा बनना छोड़ना होगा। अक्सर लोग अपने दुखो का रोना रोते हैं, और उम्मीद करते हैं की सामने वाला उनके दुखो में शामिल हो और उन्हें समझे। हाँ अपने किसी ख़ास व्यक्ति या परिवार से अपनी प्रॉब्लम शेयर ज़रूर करें पर बार बार दूसरों के सामने अपने दुखो का रोना रोते रहोगे तो लोग भी दूर होने लगेंगे। हो सकता है आपसे लोग हमदर्दी करें पर आप अपनी VALUE कभी भी नहीं बढ़ा पायेंगे।

बहाने बनाना छोड़ना होगा। छोटी छोटी बात पर लोग बहाने बनाने लगते हैं। आपको अपने आप से भी बहाना बनाना छोड़ना होगा।  आपके बहाने की वैधता केवल आपको अस्थायी रूप से बेहतर महसूस कराने का कार्य करती है पर आप यह जानते हैं कि आप वह नहीं कर रहे हैं जो आप जानते हैं कि आप चाहते हैं और होना चाहिए।

समय बर्बाद करना छोड़ना होगा।  वही लोग अपनी वैल्यू बढ़ाते हैं जिन्हें टाइम की वैल्यू मालूम है। यदि आप अपनी VALUE बढ़ना चाहते हैं, अगर आप जीवन में कुछ हाँसिल करना चाहते हैं तो आपके लिए यह अनिवार्य है की आप समय की कीमत को समझें।

यदि आप अपनी Value बढ़ना चाहते हैं तो ऐसे लोगों से दूर रहना छोड़ना होगा जिनकी कोई वैल्यू नहीं है। अंधों में काना राजा मत बनिये बल्कि ऐसे लोगों के साथ ज्यादा रहिये जिनकी वैल्यू समाज में अच्छी हो।

3- दूसरों का सम्मान कीजिये –

आपकी नॉलेज कितनी भी अच्छी हो, लेकिन आपका व्यवहार अच्छा नहीं हैं, आप दूसरों का सम्मान नहीं करते हैं तो लोग आपका भी सम्मान नहीं करेंगे। दोस्तों याद रखें यह ब्रम्हाण्ड का नियम है जो चीज़ भी आप देते हैं वो कई गुना होकर वापस आती है।

यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति का सम्मान नहीं करते इसका मतलब है की आप खुद को अधिक महत्व दे रहें हैं। अपने आप को वैल्युएबल समझिए पर इतना नहीं की घमंड आ जाये और आप लोगों की वैल्यू न समझे।

यदि आप अपनी वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं तो दूसरे लोगों से सभ्य से, व्यवहारिक होकर बात करें, जिससे लोग आपकी पीठ पीछे भी तारीफ करें।

मैं उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी।  याद रखें, जितना अधिक आप इन तीनो विधियों का उपयोग करेंगे, उतना ही आप अपने आत्म-मूल्य का निर्माण करेंगे। धन्यवाद !

यह भी पढ़ें –

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन !

‘ना’ कहना सीखें !

अपनी गलतियों से सीखें।

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

Smart Work या Hard Work सफल होने के लिए क्या है जरूरी ?

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “अपनी Value कैसे बढ़ाये ? HOW TO VALUE YOURSELF ?” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *