Passion Profession

जब भी Profession या कुछ करने की बात होती है तो समझ में नहीं आता की क्या किया जाये। अगर आप कुछ करना चाहते हैं और इसके लिए पैशनेट हैं तो आज इसी टॉपिक पर हम बात करेंगें की अपने  पैशन (Passion) को प्रोफेशन (Profession) में कैसे बदलें।

अपने Passion को Profession में कैसे बदलें

दोस्तों हर  किसी का सपना होता है की वो कुछ बड़ा करे, कुछ ऐसा करे जिसमे नाम और शोहरत दोनों हों । खासकर Students जब अपने Career के  बारे में सोचना शुरू करते हैं तो उनके मन में बहुत सारे सवाल आते हैं की क्या किया जाये, कैसे किया जाये। ऐसे में या तो वो उस फील्ड को चुनते हैं जो उनके दोस्त कर रहें हैं, या जिसके बारे में उन्होंने सुना है कि यह बहुत अच्छा है और इसमें बहुत पैसा है। या उस फील्ड को चुनते है जो उनके Parents उन्हें suggest करते हैं।

यह गलत नहीं है की आप सुझाव ले रहे हैं पर क्या आप उस काम को चुनेगे जो कोई आपको बता रहा है। हो सकता है की जो व्यक्ति किसी काम को, किसी बिज़नेस को  करने की सलाह दे रहा है वो इस काम में सफल हो, पर आप ध्यान से सोचे कि क्या आप भी उस काम में सफल हो सकते हैं। शायद नहीं और शायद हाँ भी।

जिस  Profession का भी आप चुनाव करते हैं उसकी सफलता इस बात से तय होती है की आपको उस काम में Interest है की नहीं। आप उस काम के  लिए कितने Passionate हैं। जितना प्रतिशत  उस काम के लिए आपका उत्साह होगा, उतना प्रतिशत ही आप उस काम को आप बेहतर कर पाएंगे।

बहुत से ऐसे उदाहरण हैं जब लोग अपनी नौकरी छोड़ उस काम में आये जिसमे उनका  Passion था और उन्होंने एक बड़ी सफलता प्राप्त की, जो कि नौकरी में रह कर वो नहीं कर सकते थे।

Passion को Profession में बदलने से क्या होता है ?

जुनून के बिना, जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना असंभव है। जब कोई काम आपके लिए  Passion बन जाता है तो काम काम नहीं रहता। चीन के महान दार्शनिक कन्फ्यूशियस के अनुसार “आप उस काम को करने के लिए चुनिए जिसे आप पसंद करते हैं, फिर आप अपनी पूरी ज़िन्दगी काम नहीं करेंगे। बिना रुके, बिना थके आप वो कर रहें हैं क्योंकि वो आपको पसंद है।”

आप किसी काम में तभी सफल होते हैं  जब उस काम में आपका पूरा Interest  होता है। आप पूरे Passion के साथ उस  काम का करते हैं। अगर आपको उस काम के पैसे भी न मिले तब भी आप उस काम को पूरे उत्साह से साथ करें, किसी भी वक्त बिना धके आप वो काम करने को तैयार हो जाएँ। जब आपका इस तरह का Passion Profession में बदल जाता है तो  क्या सफलता आपके कदम नहीं चूमेगी।

अपने Passion के दम पर आप अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं और अपना जुनून पूरा कर सकते हैं, व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, एक किताब लिख सकते हैं या एक ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। आपकी जो भी Hobby है जब आप उसे As a  Profession  बनाना चाहते है तो हो सकता है  लोग इस बारे में नकारात्मक बोलें, पर जब आप अपनी Hobby को पूरे Passion के साथ Profession बनाते है तो आप उसमे जरूर सफल होते हैं।

आपकी Hobby कुछ भी हो सकती है जिसके बारे में आप Passionate हैं। आपको संगीत को शोक हो सकता है, आपको प्रकृति के देख रेख का शोक हो सकता है। आपको लिखने का. पढ़ाने का शोक हो सकता है। बहुत से ऐसे भाग्यशाली लोग है जिन्होंने अपने Passion को पहचाना और Profession में बदल दिया। भाग्यशाली वर्ड का यूज़ मैंने इसलिए किया क्योंकि जिन लोगो को हमेशा वही काम करना पड़े जिसे वो पसंद करते हैं तो वो भाग्यशाली ही होंगे।

एक बहुत अमीर व्यापारी ने अपने एकलौते बेटे को अपने शोरूम में बैठा दिया, जहाँ काम भी ज्यादा नहीं है पूरा काम स्टाफ देखता है।  सभी लोग उसे बेटे को भाग्यशाली मानते हैं पर बेटे को इस काम में ज़रा भी इंटरेस्ट नहीं हैं तो क्या वो उस बिज़नेस को आगे बढ़ा पायेगा। या उस काम में वो ज्यादा सफल होगा जिस काम में उसका Passion है।

अपने पैशन को प्रोफेशन में कैसे बदलें Passion to Profession

आप अपने Hobbies की एक लिस्ट बनायें। मान लीजिये आपकी तीन Hobbies है ; आपको लिखने का शोक हैं, Photography का शोक है और पढ़ाने का शोक है। एक एक Hobby पर विचार कीजिये। हर Hobby को 15 – 15 दिन करें।  आप 15 दिन तक लिखें, आप जिस  विषय पर भी लिखें 15 दिन तक As a Profession लिखें। इसी तरह  Photography और पढ़ाने को भी 15 – 15 दिन  As a Profession करें। आपको अपने आप ही मालूम हो जायेगा की किस काम को लेकर आप Passionate हैं।

जिस काम को करने का आपमें Passion है, जिस काम को करने से आपको समय का मालूम न पड़े, जिस काम को  करने पर आपको ख़ुशी मिले, समझ लीजिये आपके उस Passion को Profession में बदलने का समय आ गया है।

जब भी आप अपने Passion को Profession में बदलें, अपने आप से यह सवाल करें –

  • मैं जो भी कर रहा हूँ – क्या दुनिया को इसकी जरूरत है ?
  • क्या में इस काम को पैसे से ज्यादा महत्त्व दे पाऊँगा ?
  • क्या दुनिया में कोई ऐसी समस्या हैं जिसको मैं हल कर  रहा हूँ।
  • मैं जो भी कर रहा हूँ उसको करने का मकसद स्पष्ट हैं ?
  • क्या मैं कुछ ऐसा करूँगा जो इस दुनिया के लिए एक उपहार की तरह होगा ?
  • यदि मेरे परिवार वाले इस काम में मेरे साथ नहीं हैं तो भी क्या मैं करूँगा और उनको साबित करके दिखा दूंगा / दूंगी कि में सही हूँ ?

यदि इन सबालों के जबाब हाँ में हैं तो आप अपने Passion को Profession में जरूर बदलें।

Passion को Direction दीजिये –

आपके पास Passion तो है पर यदि आप अपने Passion को Direction नहीं देंगें तो आप भटक जायेंगे। आपको एक योजना और समय सीमा तो ध्यान में रखकर काम करना होगा। आपको अपनी प्रगति को मापना होगा और अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करना होगा। एक सही ट्रेनिंग लेनी होगी।  वो सबकुछ करना होगा जो जरूरी है।

एक बात याद रखिये आपको रास्ते में कई मोड़ मिलेंगे, जवाबदेही, स्पष्टता और प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी। इसमें मदद माँगना कमजोरी की निशानी नहीं है बल्कि यह शक्ति और ज्ञान का प्रतीक है। अपने Passion को कभी कम  न होने दें।   खुद को किस तरह  आगे बढ़ाना है  इसके लिए प्रयास करते रहें।

अंत में, आप अपने Passion को Profession बना लीजिये या अपने Profession को अपना Passion बना लीजिये। क्योंकि आपका  जूनून और आपका पेशा एक  ही सिक्के के दो पहलू हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

यह भी पढ़ें –

अपने आप में निवेश करें

साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को

वित्तीय सफलता के 3 कदम

7 गुण सफल व्यवसायी बनने के लिए

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “अपने पैशन को प्रोफेशन में कैसे बदलें | Passion to Profession” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *