फोकस के द्वारा सपनों को पूरा करें | Achieve Dreams By Focus In Hindi 

Achieve Dreams By Focus In Hindi

Achieve Dreams By Focus In Hindi – Hello Friends, आज बात करते हैं Focus के द्वारा अपने Dreams को पूरा कैसे किया जा सकता है. सफलता के सपने तो हर कोई देखता है, पर उन्हें पूरा वही कर सकता है जो अपने सपनों पर Focus करता है। अगर आप अपने सपनों पर Focus कर सकते हैं तो आप उन्हें Achieve भी कर सकते हैं।

यहाँ  मैं उन सपनों की बात नहीं कर रहा, जो आप सोते हुए देखते हैं, यह वो सपने हैं जो आप जागते हुए देखते हैं। अगर आप किसी बच्चे से पूछें कि बड़े होकर तुम क्या बनोंगे, तो वह बच्चा कहेगा, मेरा सपना है कि मैं बड़े होकर डॉक्टर बनूँगा, टीचर बनूँगा, आदि। Young Age में भी कई सारे सपने होते हैं, पर जैसे जैसे Time निकलता जाता है तो केवल कुछ लोग ही अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं। ऐसा क्यों होता है ?

ऐसा इसलिए होता है कि वो कुछ लोग ही अपने Dreams पर Focus कर पाते हैं। इसका उल्टा यदि हम अपने सपनो कर Focus नहीं रखते हैं तो हम उन्हें भूलते जाते हैं और समय और परिस्थितियों के साथ सपने तो आते रहते हैं पर कभी पूरा नहीं हो पाते।

हम अपने Dreams पर Focus क्यों नहीं कर पाते ?

किसी ने कह दिया कि, तुम्हारी आवाज़ अच्छी है तो आप गायक बनने का सपना देखने लगते हैं. यदि आप किसी खेल में अच्छे हैं तो आप खिलाडी बनने का सपना देखते हैं पर क्या हम इसके लिए Serious रहते हैं, क्या हमने किसी ऐसे सपने पर Focus किया है जिसे हम वास्तव में पूरा होना देखना चाहते हैं। हम अपने ड्रीम को लेकर उत्साहित तो होते हैं पर लोगों के कहने, नकारात्मक सोच और टाइम नहीं हैं का बहाना लगाकर उस पर फोकस नहीं कर पाते और सपने बस सपने ही रह जाते हैं।  

फोकस के द्वारा सपनों को पूरा करने के तरीके | Tips to Achieve Your Dreams By Focus

यहाँ में कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जिसके द्वारा आप अपने सपनो को पूरा करने के लिए उन पर फोकस कर पाएंगे ‘Achieve Your Dreams By Focus’ . आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें , No Doubt यह आपके लिए बहुत Helpful होगा फोकस के द्वारा सपनों को पूरा कैसे करें, आइये जानते हैं – Achieve Your Dreams By Focus

यह भी पढ़ें :

कभी मेले में भजिया बेचते थे DHIRUBHAI AMBANI

लाइफ को आसान बनाते बेस्ट कोट्स

Achieve Dreams By Focus In Hindi 

अपने सपनों को पूरा होता हुआ चित्रण करें Pictures Your Dreams

आप इस समय क्या हैं, कितने Successful हैं, Unsuccessful हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, पर आपके आगे का सपना क्या है यह इम्पोर्टेन्ट है।  आपका जो भी सपना है उसे पूरा होता हुआ देखें। आप महसूस करें कि वो सपना पूरा हो चुका हैं और यह तब तक करते रहीं जब तक वह सपना पूरा नहीं हो जाता।

Actually होता क्या है जब हम आप अपने सपने को चित्रण करते हैं तो आप उसी तरह बनते जाते हैं जैसे अपने Goal के लिए आपको बनना है।  मान लीजिये आपका सपना खिलाडी बनना है, जब आप ऐसे सोचते हैं की आप खलाड़ी बन चुके हैं तो इस खिलाडी की तरह अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करते हैं, और आप महसूर करेंगे की आप सक्सेस की तरफ बढ़ रहें हैं।

अपने सपनों को लिख कर रखें Write Down of Your Dream

हम सपने तो देखते हैं पर भूल भी जाते हैं. अगर आपको अपने सपने पूरे करने हैं तो उन्हें जीना होगा, वो सपने आपकी आँखों के सामने हमेशा रहने चाहियें। उन सपनों को लिख कर अपने रूम की वाल पर लगायें, जिससे बार बार आपकी नज़र उस पर पड़े।  जब घर से बहार जाएँ आपकी पॉकेट में, आपके पर्स में कागज़ कर लिख कर उन्हें रखें। हमेशा आपको याद रखना चाहियें कि यह आपका सपना है और और मुझे इसे पूरा करना है।

दैनिक दिनचर्या में पालन करें Follow in Daily Routine

आपके सपने जितने बड़े होंगे, आपको अपने Daily Routine में वैसा ही बनना होगा।  आपको अपने सपने को लेकर Daily Routine भी इतना ही Punctual होना होगा। जब आपका फोकस आपके ड्रीम पर होता है तो उसे तरह का Routine आप अपनी Daily Life में लायें।

सरल भाषा में कहें तो सपनो को पूरा करने के लिए आपको एक साधारण Routine से हटकर एक लक्ष्य भरा Routine अपनाना होगा, जिसमे पर्याप्त अनुशासन होगा और ज्यादा से ज्यादा समय आप अपने सपनो को पूरा करने के अभ्यास / तयारी की ओर होना चाहियें।

Achieve Dreams By Focus In Hindi 

Step बनायें First to End

आप का जोभी सपना है उसके लिए आपको स्टेप्स बनाने होंगे, मान लीजिये आपका सपना एक खिलाडी बनाना है तो Health पर Focus Most Important है।

Steps बनायें

1 – सुबह जल्दी उठाना है।

2.- Exercise करनी है।

जो खेल है उसका अभ्यास –

3. शारारिक रूप से अभ्यास

4 मानसिक रूप से अभ्यास

यानि अपने दिमाग को उसी खेल के अनुसार Update करना है की उस खेल की क्या क्या बारीकियां हैं।

जब आप इन सभी स्टेप्स को लिखते हैं, उसके बाद आप उन पर अच्छी तरह Focus कर पाएंगे और यह आपके Dreams का पूरा करने में बड़ा Important हैं।

छोड़ना सीखें Give Up Habits

सपने देखना ही काफी नहीं है और उस पर Focus करने से तभी कुछ होगा जब आप अपने सपनो के प्रति जागरूक हैं, यानि आपका Dream पर तो Focus है, But अपने अपनी Habit ऐसी बनाई है कि आप चाहते हुए भी कुछ नहीं कर पाते।

आपको अपने सपने पूरे करने के लिए सुबह जल्दी उठाना है पर आपकी आदत देर तक सोने की है तो इसे  बदलना होगा।  ऐसी हर वो आदत जिसकी वजह से आप अपने सपनो के किये काम नहीं कर पा रहे हैं छोड़ना होगा।  चाहें वो टीवी देखने की आदत हो यां यार दोस्तों के साथ फालतू में टाइम पास करने की।

मैं यह नहीं कहता Life में Enjoy नहीं करें, Life में बिलकुल Serious हो जायें, पर अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको लाइफ को Serious लेना होगा, तभी आप अपने सपने को पूरा कर पायेंगे।

Achieve Dreams By Focus In Hindi 

Vision को Clear करें

आप का जो भी Dream है उसके According आपने एक Vision बनाया है, यह Vision Clear होना चाहियें, तभी आप अपने Dream पर Focus कर पायेंगे, यानि जो सपना आप देख रहें हैं यां जोभी आपका लक्ष्य है वो क्या है, क्यों हैं, क्या करना है यह सब स्पष्ट होना चाहियें।

जब भी अपने Dream पर आगे बढ़ते समय रुकावट आये, जब भी लगे में सफल नहीं हो पा रहा हूँ तो अपने उस Clear Vision को याद करें।  यकीन मानिये आपमें फिर से काम करने की ताज़गी आ जायेगी।  आप डबल उत्साह के साथ काम करने लगेंगे।

हमेशा ऐसा नहीं होता कि आपका जो सपना है उस पर अपने फोकस किया और सीध सीध उस रास्ते पर चलते गए और सफलता मिल गई।  कई मोड़ आते हैं, रुकावटें आती हैं और आप हारा हुआ फील करते हैं।  शुरू में जिस एनर्जी के साथ अपने आगे बढ़ना शुरू किया था, अगर आपको वो एनर्जी अब फील नहीं हो रही है तो अपने उस Clear Vision को याद करना, आप दुवारा से Energetic हो जायेंगे। अपने सपनो को पूरा करने के लिए जब जब ऐसा हो तब तब आप अपने Clear Vision को याद करना, आप पहले से और भी बेहतर होते जायेंगे।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “फोकस के द्वारा सपनों को पूरा करें | Achieve Your Dreams By Focus In Hindi” आपको पसंद आया होगा।  Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *