Successful Businessman Kaise Bane

Successful Businessman Kaise Bane – जो व्यक्ति Business Start करने जा रहें हैं या Success नहीं हो रहें हैं उनके लिए ये आर्टिकल ‘7 गुण सफल व्यवसायी बनने के लिए | Successful Businessman Kaise Bane ‘ अति लाभदायक सिद्ध होगा.

आज लोग Job की बजाये अपना खुद का काम (Business) करना चाहते हैं, कारण हर व्यक्ति जीवन में Success होना चाहता है, अपना मुकाम और पैसा दोनों कमाना चाहता है, Business को छोटे स्तर पर Start कर विस्तृत किया जा सकता है।

सोचिये सड़क किनारे डोसा बेचने वाला Hotel का मालिक बन जाता है, Coffee Shop में काम करने वाला Waiter कॉफ़ी शॉप का मालिक बन जाता है. Internet पर आप देखेंगें बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने Zero से शुरू किया और Business की बुलंदियों पर हैं, और हम कहतें हैं “ये पहले क्या था और आज क्या है.” इसके विपरीत कुछ लोग Business में Fail हो जाते हैं क्यों ?

Successful Businessman Kaise Bane

इसका कारण हैं कि बिना सोचे समझे कोई भी Business शुरू कर लिया क्योंकि फला आदमी ये कर रहा है और वो सफल है. कोई एक Shop अगर अच्छी चलती है तो उसकी देखा-देखी ऐसी ही Shops और खुल जाती हैं, पर कोई और दुकान चल नहीं पाती है।

दोस्तों याद रखिये अगर कुछ करना है तो किसी की देखा देखी न करते हुए अपनी समझ, काम के प्रति Interest और भीड़ से अलग कुछ सोचना होगा।

Job करना आसान नहीं हैं परन्तु Business करना, एक उद्यमी बनना कड़ी मेहनत, जोखिम भरा, अनुभव और जैसा आप बिज़नेस करना चाहते हैं उसका पूरा Knowledge, और सबसे ज्यादा कुछ कर गुजरनें का जूनून होना आवश्यक है।

दोस्तों आज में Business में सफल होने के कुछ टिप्स बताने जा रहा हूँ, जो किसी भी तरह के Business में आपके काम आयेंगे।

Ek Successful Businessman Kaise Bane

1. व्यापार का चुनाव (Business Choice)

किसी की देखा-देखी Business शुरू न करें, किसी भी Business को शुरू करने से पहले अपने आप से ये Question करें – मैं Business क्यों कर रहा हूँ ?, क्या मुझे इसकी पूरी Knowledge है ?, क्या ये Business कर सकता है ? क्या इस Business में Profit के साथ Flexibility (काम को आगे बढ़ाया जा सकता है) भी है ?, इस बिज़नेस में क्या-क्या Problems आयंगी और किस तरह से उनको दूर करूँगा ?,

इन सवालों के साथ – साथ ये Promise भी अपने आप से करने होंगे कि हर Situation में धर्य से काम लूंगा, अपने व्यापार के प्रति ईमानदार रहूँगा, अपने Field का ज्ञान हमेशा बढ़ता रहूँगा।

2. प्रोडक्ट / सर्विस की क्वालिटी  (Quality of product / service)

आप जो भी Product Sale कर रहे हैं या Manufacture कर रहे हैं या Service दे रहें हैं, उसकी Quality में कोई समझौता नहीं कीजिये। ध्यान रखिये सस्ते से ज्यादा Customer क्यालिटी पसंद करता है, और वही बिज़नेस सफल होता है जो Quality देता है।

3. विज्ञापन (Advertisement)

आपके Product में Quality तो है पर जब तक किसी को पता नहीं चलेगा तो Customer कैसे आएंगे या आपका Product कैसे Use करेंगें।

जी हाँ , आज Competition का दौर है और Advertisement इसका अभिन्न अंग है. बड़े से बड़े Brand जिनको हम अच्छी तरह से जानते हैं, फिर भी वो बार बार अपना Advertisement करते रहते हैं, कारण, कहीं औरों के Advertisement के चक्कर में आप उनको भूल न जाएँ।

आप Social Media  पर Advertisement कर सकतें हैं, Phone करके अपने कस्टमर को बता सकते हैं, Newspaper में Add दे सकतें हैं. किसी भी तरह से Advertisement कर सकते।

4. बेहतर टीम और आपका व्यवहार (Better team and your behavior)

कर्मचारी का चुनाव आपके Business की Success का अहम् स्तम्भ (important pillar) है

ऐसे Staff का चयन करें जो व्यावहारिक हों , और साथ साथ उन्हें ये भी अनुभव करायें कि ये Business, Shop, Farm आपके लिए जितना Important हैं उतनी ही Important उनके लिए भी हो, ये Business जितना आपका है उतना ही उनका भी. जिससे उनमें Self Confidence बढ़ेगा और वो ज्यादा मन लगाकर काम करेंगें।

समय समय पर उनके काम की प्रशंशा (Appreciate) कीजिये और हर मामले में Advice भी लीजिये, जिससे वो आपके और आपके Business के प्रति समर्पित (Dedicated) रहेंगे।

दोस्तों, अब Customers तो आ रहें हैं, पर यदि आपका Behavior फीका है यानि अच्छा नहीं है, तो वापस नहीं आयेंगें। याद रखिये Business में Customer भगवान सामान होता है, यदि आप अपने भगवान को नाराज़ करेंगें, तो Business में Stand नहीं हो पायेगा।

आपका Product कितना भी अच्छा हो पर यदि आपके Staff, कर्मचारी या आपके द्वारा Customers Satisfied नहीं होता, तो जल्द भी आपको Business बंद करना पड़ सकता है.

5. ग्राहक फर्स्ट  (Customer First)

अपने Behavior से अपनी Service से Customers को Satisfied कीजिए, Feedback लीजिये, उनकी Problems को ध्यान से सुनिए और उन्हें दूर कीजिये, साथ-साथ उन्हें Thanks कीजिये, जिन्होंने अपनी समस्याओं को बताया और आप पर विश्वाश किया. आपके Customer जो चाहतें हैं हमेशा ज्यादा देनें का प्रयास कीजिये।

ये भी पढ़ें – अगर सफल होंना चाहते हैं तो ऐसे जियें

6. आगे बढ़ने के लिए प्लानिंग (Planning to move forward)

अब आपका Business काफी अच्छा चल रहा है, पर व्यापार को बढ़ाना भी तो है. इसके लिए Planing कीजिये, आपको आगे क्या करना है, अपने Product, Service को आगे कैसे ले जाना है, ये Future Planing बहुत जरूरी है, Planing पर काम करते जाएँ। आप अपने Business को अच्छी तरह जान गएँ हैं और आगे कैसे बढ़ना है,Business Chain कैसे बनानी है , ये सब आप जानते हैं।

7. समाज के लिए (For Society)

आप कितने भी बड़े Business Man बन जाएँ, आपके पास कितना भी पैसा हो, यदि आप समाज के लिए कुछ नहीं करते तो ये निरार्थक (Pointless) है, इसलिए Social Activities में भाग लें, अपने Product और Service को समाज के हित के रूप में प्रयोग करें। जैसे गरीब बच्चों की Education, Hospital आदि , जिससे Society में आपको और आपके Product का नाम तो होता ही है, और आपको आतंरिक ख़ुशी और शांति भी मिलती है.

यहाँ “7 गुण सफल व्यवसायी बनने के लिए | Safal Businessman Kaise Bane” दिये गएँ हैं जो आपके मार्गदर्शन एवं प्रेरणा (Motivational) हेतु हैं। आशा करता हूँ की आपको ये Post अच्छी लगी होगी। किसी भी Question, Comment, एवं Suggestions का स्वागत है। कृपया Comment कर बतायें। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

4 Replies to “7 गुण सफल व्यवसायी बनने के लिए | Successful Businessman Kaise Bane

  1. I really like what you guys tend to be up too.
    This sort of clever work and exposure! Keep up the wonderful works guys I’ve
    included you guys to my personal blogroll. I am sure
    this piece of writing has touched all the internet users, its
    really really nice paragraph on building up new webpage.
    Hi, I do believe this is an excellent blog.
    I stumbledupon it 😉 I may revisit once again since
    I saved as a favorite it. Money and freedom is the best
    way to change, may you be rich and continue to help other people.
    http://foxnews.org/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *