Habits Make Your Life Better

5 आदतें जो आपकी ज़िन्दगी को बेहतर बनाये ! 5 Habits That Make Your Life Better

Problem हर किसी की Life का एक ऐसा हिस्सा है जिसे आप चाहें या न चाहें पर ये आती है।  But Habits Make Your Life Better. जब अँधेरा है तो उजाला भी होगा, परेशानी है तो समाधान भी होगा। वैसे तो बहुत Habits है जिन्हें अपनाकर आप अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बना सकते हैं But यहाँ आपको में 5 ऐसी आदतें के बारें में बता रहा हूँ जिन्हें Apply करके आपकी ज़िन्दगी में बेहतर परिणाम मिलेगा।

जानते है उन 5 आदतों के बारे में

ये भी पढ़ें: जल्दी और अच्छी नींद के तरीके

“5 Habits That Make Your Life Better”

1. सकारात्म सोच (Positive Thinking)

Problems आने पर नकारात्मक विचार (Negative Thoughts)  सबसे पहले आते हैं । ऐसे में हम क्या करें ? तो जहाँ नकारात्मक विचार (Negative thoughts) होते हैं वहां सकारात्मक विचार (Positive Thoughts)भी हो सकते हैं, क्यों न Positive होकर परेशानियों का सामना किया जाये। अब सोचने वाली बात ये है की नकारात्मक सोच को सकारात्मक कैसे किया जाये। आइये  जानते हैं –

नकारात्मक सोच को सकारात्मक कैसे किया जाये। (How to make negative thoughts into positive.)

एक शांत जगह पर बैठिए अपने दिमाग का शांत कीजिये और सभी प्रोब्लेम्स या उस प्रॉब्लम के बारे में सोचिये, और उस परेशानी को पेपर पर लिख लीजिये। याद रखें कोई परेशानी स्थाई नहीं होती। प्रॉब्लम को छोड़ कर उसके सोलुशन के बारे में सोचिये, और पॉजिटिव सोचिये।  तो जब भी आपके दिमाग में नेगेटिव विचार आएं तो तो अपने अंदर की ऊर्जा को महसूस कीजिये और याद कीजिये “जितनी भी परेशानिया आईं थीं, आज वो नहीं हैं, और ये परेशानी भी निकल जायगी” और पॉजिटिव सोच की आदत बना लीजिये।

2. व्यायाम (Exercise)

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिश्क होता है, Exercise से Body Energetic होती है. जिससे आप हर काम जोश और मन लगाकर कर पाते है और रोग भी आने से डरते है, ज्यादा नहीं तो 15 – 20 मिनट की एक्सरसाइज तो आपको करनी ही चाहिये। चाहें आप योगा करें, वार्मअप करें या मॉर्निंग वाक पर जाएँ।

3. खुद को प्रेरित करें (Motivate Yourself)

हमेशा खुद को मोटीवेट करते रहिये, अच्छी और Motivational books पढ़िए। Successful लोगों की स्टोरी पढ़िए, Motivational Blogs पढ़िए Motivational Video देखिये, और उन लोगो से बात कीजिये जो सकारात्मक बातें करते हों और जहाँ तक संभव हो हर पहलू का सकारात्मक रूप देखने की कोशिश कीजिए।

4. परिवार को समय दीजिये (Give time to your family )

आप कितने भी व्यस्त है, आपका कितना भी बड़ा बिज़नेस है, आप कितना भी पढाई में Busy रहते हों, लेकिन यकीन मानिये सबसे Important आपके लिए आपका परिवार होना चाहियें।  परिवार को समय दीजिये, हफ्ते में एक दिन का समय परिवार को दीजिये, आपको ख़ुशी मिलेगी, आपके परिवार को खुसी मिलेगी और आप सभी कामों को ख़ुशी-ख़ुशी और उत्साह से करेंगे।

5. दूसरों की मदत करें (Help Others)

 किसी की मदत करना उनकी हर संभव सहायता करना आपको Inner Happiness देती है, किसी की भलाई करके आप पोसिटिव महसूस करते हैं। अगर आप किसी की हेल्प करते हैं तो भगवन / अल्लाह / गॉड (जिसे भी आप मानते हैं ) का धन्यवाद कीजिये की उसने आपको किसी की मदत के योग्य बनाया।

यह पोस्ट “5 आदतें जो आपकी ज़िन्दगी को बेहतर बनाये ! 5 Habits That Make Your Life Better” आपको आपको कैसी लगी , कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *